Advertisment

Weather Update:  दिल्ली समेत उत्तर भारत में अभी और सताएगी गर्मी, क्या है मौसम विभाग की चेतावनी?

Weather Update: सोमवार को ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में हीटवेव चलने की संभावना है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि बाहर निकलने से लोगों का शरीर जल रहा है. ऐसे में लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं. हालांकि हालात घरों के भीतर भी बहुत ज्यादा अच्छे नहीं हैं. कूलर-पंखे जवाब दे चुके हैं और एसी ने लगभग-लगभग काम करना बंद कर दिया है. वहीं, बाहर तो मानों आग ही बरस रही है. भीषण गर्मी उगल रही सड़कें लोगों के बेचैन कर रही हैं. ऐसे में लोगों को बस इंतजार है तो बारिश का. इस बीच मौसम विभाग ने कल यानी सोमवार को लेकर अपनी वेदर रिपोर्ट जारी की है. 

Advertisment

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 3 जून को देश के अधिकांश इलाकों में भयंकर लू चलने की संभावना है. सोमवार को ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में हीटवेव चलने की संभावना है. इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने लू की स्थिति और मानसून को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को दी गई जानकारी के अनुसार राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना है.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल देश में मानसून की शुरुआत अपेक्षाकृत जल्दी हुई है. इस साल मानसून केरल में 30 मई को ही पहुंच गया है, जबकि सामान्यः मानसून के केरल पहुंचने का सही समय 1 जून है. गर्मी को देखते हुए माना जा रहा है कि इस साल पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा बारिश हो सकती है.

कानपुर में गर्मी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां पर गर्मी से न केवल लोग बीमार हो रहे हैं बल्कि बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी गर्मी की वजह से हो रही है. जगह-जगह लोगों के शव बरामद हो रहे हैं जिनको लेकर पुलिस भी खासी परेशान है. पिछले तीन दिनों में ही शहर में 58 लावारिस शव बरामद हो चुके हैं. जिन्हें पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए पोस्टमार्टम हाउस भेजा है. पोस्टमार्टम हाउस में इतनी बड़ी संख्या में लावारिस शव पहुंचने और रोजाना होने वाली दुर्घटनाओं में मौतों की वजह से यहां की व्यवस्थाएं चरमरा गई है. भीषण गर्मी में डीप फ्रीजर नहीं होने की वजह से पोस्टमार्टम में सड़ने लगे हैं. जिसकी वजह से तकरीबन 500 मीटर तक बदबू से लोग परेशान हैं. बदबू और इतनी अधिक संख्या के बीच पोस्टमार्टम के कर्मचारी और पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर भी परेशान है. वही भीषण गर्मी के बीच लावारिस शवों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है.

Source : News Nation Bureau

mausam vibhag ki jankar Uttarakhand Weather Update Weather Update Rajasthan weather update North India weather update mausam kaisa rahega mausam ki jankari barish ka mausam Weather Update News weather update today delhi weather update Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment