Advertisment

Weather Update: दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में आज फिर हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: दिल्ली समेत देश के दो दर्जन से ज्यादा राज्यो में आज हल्की से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते मौसम विभाग ने गुजरात के लिए रेड अलर्ट तो कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert

Rain Alert ( Photo Credit : File Photo)

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार रविवार यानी 2 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि बीते दिन यानी शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस रहा. जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम था. बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी में 27 मिमी बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी का कहना है कि अगले 2 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सं में भी मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं.

Advertisment

इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

आईएमडी का कहना है कि आज यानी 2 जुलाई को पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलावा सिक्किम, असम, मेघालय,  उधर कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय कर्नाटक के अलावा केरल और माहे में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. आईएमडी ने भारी बारिश की आशंका के चलते गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं उत्तराखंड, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में भारी बारिश के अनुमान के बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: 6 घंटे में तीन बार बदली Twitter की View Limit, एलन मस्क ने बताई ये बड़ी वजह

Advertisment

इन राज्यों में बिजली गिरने के साथ हो सकती है बारिश

आईएमडी के मुताबिक, रविवार यानी 2 जुलाई को पूर्वी राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने की आशंका है. आईएमडी के ताजा वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के निचले और मध्य स्तरों पर बना हुआ है. जिसके चलते 4 और 5 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश और 5 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पांच जुलाई तक उत्तराखंड में भारी बारिश होने की आशंका है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार को पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम और पूर्व मध्य अरब सागर के आसपास के हिस्सों में 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवाएं चल सकती है. उधर,  केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों के अलावा मन्नार की खाड़ी, लक्षद्वीप, बंगाल की दक्षिण खाड़ी और अंडमान सागर में 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक का तूफान आने की संभावना है. तूफान की आशंका के चलते विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: West Bengal: बंगाल पंचायत चुनाव में नहीं थम रही हिंसा, अब TMC कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश की आशंका
  • IMD ने गुजरात के लिए जारी किया रेड अलर्ट
  • ऐसा रहेगा यूपी के मौसम का हाल
Advertisment

Source : News Nation Bureau

imd Monsoon 2023 weather report Weather Update Weather Forecast environment news india-news
Advertisment
Advertisment