Advertisment

Weather Update: इन तारीखों के बीच पूरे देश को कवर करेगा मॉनसून, जानें क्या है IMD का अपडेट

Weather Update:  भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है. आईएमडी ने अल नीनों के प्रभाव का अध्ययन करके ये जानकारी दी है. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : social media)

भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है. इसके तहत 27 जून से 3 जुलाई के बीच अधिकतर इलाकों में मॉनसून दस्तक दे सकता है. आईएमडी (IMD) ने अल नीनो के ताजा प्रभाव का अध्ययन करके ये जानकारी दी है. आइएमडी ने 27 जून से 3 जुलाई के बीच के अपने पूर्वानुमान में कहा, मॉनसून की स्थितियां पूरी तरह से अनुकूल है. देश के अधिकतर इलाकों में बारिश सामान्य या सामान्य से अधिक होने की संभावना बनी हुई है. इसमें पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और पश्चिमी राजस्थान अपवाद बना हुआ है. यहां पर सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Paper Leak Controversy: सरकार का बड़ा एक्शन, NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार को हटाया

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून के लिहाज से यह सप्ताह काफी अहम है. इस दौरान दक्षिण-पश्विम मॉनसून मध्य भारत के अन्य हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत में प्रवेश करेगा. 11 जून को करीब 9 दिनों के अंतराल के बाद मॉनसून गुरुवार को विदर्भ, छत्तीसगढ़,ओडिशा, बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल कई भागों में पहुंच गया. शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने पश्चिम बंगाल के हिस्सों में दस्तक दी. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3 से 4 दिनों में दक्षिण बंगाल के अधिक भागों तक मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना बनी हुई है. 

यूपी,बिहार कब तक पहुंंचेगा मॉनसून 

Advertisment

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने को लेकर हालात अनुकूल हैं. यह उत्तरी अरब सागर के भागों गुजरात, महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों की ओर बढ़ेगा. यहां पर 3 से 4 दिनों के दौरान इस तरह की प्रगति दिखाई दी. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, बिहार और पश्चिम बंगाल में जनू के अंत मॉनसून आने की संभावना है. दिल्ली में मॉनसून 27 जून तक पहुंच जाएगा.  

Source : News Nation Bureau

Weather Forecasting newsnation IMD Update Weather Update Weather News Weather Forecast Weather News Weather News
Advertisment
Advertisment