Advertisment

Weather Update: उत्तर भारत को नहीं मिल रही गर्मी से राहत, सोमवार तक कई इलाकों में लू का अलर्ट

Weather Update Today: उत्तर भारत में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर भारत समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
heatwave alert

heatwave alert( Photo Credit : Social Media)

Weather Update Today: उत्तर भारत में इनदिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. इसके साथ ही आने वाले कुछ दिनों तक इससे राहत मिलने की भी उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अगले कुछ दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत का ज्यादातर इलाका सोमवार यानी 17 जून तक लू की चपेट में रहेगा. इस दौरान यूपी-बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में प्रचंड गर्मी पड़ेगी. जिसके चलते यहां लू का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों के ज्यादातर हिस्सों में आज यानी 14 से 17 जून तक तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: राज्यसभा में घटेगी I.N.D.I.A की ताकत, उपचुनाव में 10 में से 9 सीटों पर NDA की जीत तय! जानिए कैसे?

इन राज्यों में भी लू का अलर्ट

इसके अलावा मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भी लू चलने का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर गर्म हवाएं चलने की बात कही है. इससे पहले गुरुवार को भी उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का कहर जारी रहा. गुरुवार को देश का सबसे अधिक तापमान बिहार के बक्सर में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और सिक्किम में भारी बारिश से हालात खराब हैं. जबकि उत्तरी बंगाल के कई इलाकों में पानी भर गया है. जबकि सिक्किम में बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: आज की मुख्य खबरें : PM मोदी आज G7 बैठक में लेंगे हिस्सा, कुवैत से आज लाए जाएंगे मृतक भारतीयों से शव

दिल्लीवालों को भी नहीं मिल रही गर्मी से राहत

वहीं राजधानी दिल्ली में इनदिनों गर्मी से लोग बेहाल हैं. यहां गुरुवार को तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन से चार दिनों तक मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा. हालांकि, पिछले तीन दिन से मानसून का स्थिति लगभग स्थिर बनी हुई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: इटली दौरे पर पीएम मोदी, तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मेलोनी से आज करेंगे मुलाकात

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, पू्र्वोत्तर में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके साथ ही एक पू्र्वी-पश्चिमी निम्नदाब क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तर-पश्चिमी बिहार से नगालैंड तक फैला हुआ है. इन वजहों से पूर्वोत्तर में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में आज से सोमवार (14 से 17 जून) के बीच भारी बारिश की संभावना है. वहीं बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर जारी
  • सोमवार तक झेलने पड़ेंगे लू के थपेड़े
  • कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Source : News Nation Bureau

delhi weather news today weather update Weather Update Weather Forecast weather update today delhi weather report Heatwave Alert delhi weather update
Advertisment
Advertisment