Advertisment

Weather Update: अब दिल्ली-यूपी में पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी, पढ़ें मौसम विभाग का अलर्ट

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भारत के अधिकांश क्षेत्र इस समय भीषण लू की चपेट में हैं. खासकर उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Hot Weather in delhi

Hot Weather in delhi( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी से झुलस रहा है. इसके साथ ही अभी गर्मी से कोई राहत मिलने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए होश उड़ाने वाली गर्मी का अलर्ट जारी किया है. इस बीच राजधानी दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर भी जा सकता है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलेंगी. 

Advertisment

भारत के अधिकांश क्षेत्र इस समय भीषण लू की चपेट में

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भारत के अधिकांश क्षेत्र इस समय भीषण लू की चपेट में हैं. खासकर उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. उत्तर भारत के कुछ राज्य (उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली बिहार, झारखंड, उत्तराखंड व वेस्ट बंगाल)  के अलावा मध्य भारतीय राज्यों में 14 से 18 जून तक लू चल सकती हैं. इन क्षेत्रों में विशेषज्ञों ने गर्मी से बचने के लिए खास अहतियात बरतने की सलाह दी है. उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच जो यात्री रेलवे और बस से सफर कर रहे हैं उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ना तो रेलवे स्टेशन पर और ना ही बस स्टैंड पर यात्रियों को गर्मी से बचने के लिए पर्याप्त उपाय हैं. बस स्टैंड में तीन के शेड के नीचे यात्रियों को बैठकर बसों का इंतजार करना होता है. वही यहां ठंडे पानी की व्यवस्था भी नहीं है. पानी की टंकी से ही लोगों को अपनी प्यास बुझानी पड़ती है.

रेल यात्रियों के हो रही परेशानी

वहीं चालकों और परिचालकों के लिए भी रेस्ट रूम की व्यवस्था नहीं है. जिसके चलते लंबी दूरी से बस चला कर आने वाले चालक परिचालक को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. रेलवे स्टेशन पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है. यात्रियों को ठंडा पानी मयस्सर नहीं हो पा रहा है. पानी के लिए यात्रियों को लाइन पर लगना पड़ता है. सेंट्रल स्टेशन पर पानी की फिर भी थोड़ी बहुत व्यवस्था है जबकि अन्य स्टेशनों पर पानी की बोतल लेकर उतरने वाले यात्रियों को खाली बोतल ही लेकर वापस डिब्बे में जाना पड़ रहा है. जिससे यात्रियों में नाराजगी देखने को मिल रही है.

Source : News Nation Bureau

heat wave in delhi heat wave in north india imd heat wave Hot Weather News Hot Weather news in hindi hot weather conditions heat wave in new delhi hot weather in delhi Hot weather in india heat wave india heat wave in india heat wave india heat wave Heat
Advertisment
Advertisment