दिल्ली में बारिश की संभावना, IMD ने बताया यूपी-बिहार में मानसून का ताजा हाल

भारतीय मौसम विभाग ने 8 जून से कर्नाटक और महाराष्ट्र के तट पर गतिविधियां बढ़ने का अनुमान जताया है. इसके अलावा आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश के साथ-साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather22

दिल्ली-एनसीआर का मौसम( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Weather Update Today: देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी से लोगों को धीरे-धीरे राहत मिल रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के अनुसार, मानसूनने प्रवेश कर लिया है और तेज गति से अन्य हिस्सों में आगे बढ़ रहा है. भारतीय मौसम विभाग ने 8 जून से कर्नाटक और महाराष्ट्र के तट पर गतिविधियां बढ़ने का अनुमान जताया है. इसके अलावा आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश के साथ-साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में लू चलने का अनुमान है. IMD के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने यह भी भविष्यवाणी की है कि मानसून अगले 2-3 दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों तक पहुंच जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: 'टाइगर जिंदा है', पटना में लगे CM नीतीश के पोस्टर से किस पर कसा जा रहा तंज?

कर्नाटक और महाराष्ट्र में मानसून की सक्रियता

आपको बता दें कि IMD ने 8 जून से कर्नाटक और महाराष्ट्र के तट पर मॉनसून की गतिविधि में वृद्धि की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही, उत्तर-पश्चिम भारत में भी बारिश के साथ गरज के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. यह संभावना गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर हो सकती है.

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लू का अनुमान

हालांकि, आईएमडी ने उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका जताई है. लोगों को इस दौरान सतर्क रहने और अधिक पानी पीने की सलाह दी गई है.

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की प्रगति

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों तक पहुँच चुका है. आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान मानसून तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों तक पहुंच जाएगा.

दिल्ली में लू का अलर्ट

वहीं राजधानी दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को लू चलने की संभावना जताई है और इसे लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. हालांकि, शनिवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे रविवार को गर्मी से मामूली राहत मिलने की संभावना है.

Advertisment

देश के अन्य हिस्सों में मौसम की स्थिति

इसके साथ ही आपको बता दें कि स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. इसके अलावा, विदर्भ, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण गुजरात, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

पूर्वी और दक्षिणी भारत में बारिश की संभावना

वहीं ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम

इसके अलावा दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश भी संभव है, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है. साथ ही पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, बिहार और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में गर्म हवाएं चल सकती हैं, जिससे इन इलाकों में लू का असर बरकरार रहेगा.

HIGHLIGHTS

  • दो दिन बाद दिल्ली में बरसेगा बारिश
  • IMD ने बताया यूपी-बिहार में मानसून का हाल
  • जानें देश के अन्य हिस्सों में मौसम की स्थिति

Source : News Nation Bureau

IMD Weather Update MP weather Updates bihar weather bihar weather news Weather News UP Weather Updates Delhi-NCR Weather Report weather become Pleasant IMD Weather Update Tomorrow IMD Weather Updates Heat We Weather News Updates weather report Bihar News
Advertisment
Advertisment