Advertisment

Weather Update: उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर को सताएगी उमस

Weather Forecast: देशभर में मानसून कमजोर पड़ने लगा है. इसी के साथ बारिश का दौर भी खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश का दौर लगभग खत्म होने को हैं और अब उमस भरी गर्मी एक बार फिर से लोगों को परेशान करने लगी है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rain

Rain Alert ( Photo Credit : Social Media)

Weather Forecast: देश के ज्यादातर राज्यों में अब मानसून की विदाई होने लगी है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों से अब बारिश का दौर खत्म हो गया है. हालांकि अभी भी देश के कुछ राज्यों में हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिल सकती है. उधर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में अभी भी कई जिलों में हल्की बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने जिसे लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में भी मानसून धीमा पड़ गया है और भारी बारिश की बजाए हल्की बारिश होने लगी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: BJP ने दूसरी लिस्ट की जारी, 39 उम्मीदवारों में तीन केंद्रीय मंत्री समेत 7 सांसदों को टिकट

मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून समेत ज्यादातर जिलों में आंशिक बादल छाए रहने से लेकर चटक धूप खिलने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पिथौरागढ़, चंपावत और नैनीताल में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और हल्की बारिश होने की संभावना है. सूबे के ज्यादातर जिलों में कल यानी सोमवार को मौसम साफ रहा. देहरादून में चटख धूप खिली तो तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. हालांकि, दोपहर के बाद आसमान में बादल तो छाए लेकिन बारिश नहीं हुई.

ऐसे रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम

Advertisment

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर लगभग खत्म होने को है, इसी के साथ उमसभरी गर्मी से लोगों को परेशान होना पड़ेगा, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन-चार दिन तक तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में कल (सोमवार) को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा मापा गया. जबकि दिल्ली में आमतौर पर सितंबर के दूसरे पखवाड़े से हल्की सर्दी का अहसास होने लगता है. लेकिन इस बार अगस्त और सितंबर में सामान्य से कम बारिश के चलते गर्मी और उमस ने लोगों को खूब परेशान किया.

ये भी पढ़ें: Shah Rukh Khan: जब करण जौहर ने शाहरुख खान को जींस का ब्रांड बदलने की दी थी सलाह, SRK ने दिया ऐसा रिएक्शन

दिल्ली में इतना रहा कल का तापमान

Advertisment

मानक वेधशाला सफदरजंग में सोमवार (25 सितंबर) को अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस मापा गयाय जोकि सामान्य से एक डिग्री अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं हवा में 93 से लेकर 55 फीसदी तक नमी रही. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को अधिकतम तामपान 36 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. इस दौरान हवा की गति छह से दस किमी प्रतिघंटे तक रह सकती है. इसके साथ ही बादलों की आवाजाही लगी रहेगी और ठंडी हवाओं के चलने की भी उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज से दो दिवसीय गुजरात दौरा, करोड़ों की देंगे सौगात, ये है कार्यक्रम का शेड्यूल

उत्तराखंड में ऐसा रहेगा मौसम

Advertisment

मौसम विज्ञान के मुताबिक उत्तराखंड में बादलों की आवाजागी बनी रहेगी. इस दौरान गढ़वाल के ज्यादातर हिस्से में आंशिक बादल छाए रहेंगे. राज्य में राज्य में 26 सितंबर से मौसम साफ रहने की उम्मीद है. हालांकि, कुछ पर्वतीय जिलों में बारिश हो सकती है. उधर राजधानी देहरादून में मंगलवार को सुबह में बादलों का असर दिखाई दिया. हालांकि, दिन में धूप निकली रहेगी. जिसके चलते यहां का तापमान 32 डिग्री तक पहुंच सकता है. हालांकि, शाम को मौसम हल्का सा ठंडा होगा. रात में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसी तरह का मौसम हरिद्वार और मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा.

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली-एनसीआर में अब नहीं होगी बारिश!
  • दिल्लीवालों को सताएगी उमस भरी गर्मी
  • उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का अलर्ट
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand weather weather news hindi Uttarakhand rain alert Weather Update Weather Forecast Weather Update News Rain alert
Advertisment
Advertisment