Advertisment

Weather Update: यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम

Weather Forecast: सितंबर का आखिरी सप्ताह शुरू हो गया है और देश के कई राज्यों में अब भी मानसून सक्रिय है. जिसके चलते महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rain Alert

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को हुई बारिश के बाद मौसम सुहाना बना हुआ है और सुबह के समय लोगों को हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. इसी के साथ लोगों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिल गई है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी सोमवार को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में बारिश होने की संभावना है. जबकि मध्य प्रदेश और हरियाणा के ज्यादातर हिस्से में आज बारिश होने की संभावना बनी हुई हैं. जबकि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : इंदौर में टीम इंडिया ने किया सीरीज पर कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से दी मात

इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को पूर्वी यूपी के कुछ जिलों के साथ पश्चिमी यूपी में भी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में आज बारिश हो सकती है. उधर हरियाणा के कई जिलों में आज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 26 से 28 सितंबर के बीच अण्डमान और निकोबार के विभिन्न इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके लिए मौसम विभाग ने यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Parineeti Chopra-Raghav Chadha Wedding: परिणीति चोपड़ा की विदाई पर बजा ये इमोशनल सॉन्ग, देखें

साथ ही आम जनता को मौसम संबंधित सावधानियां बरतने तथा जल भराव, कच्चे रास्तों एवं भारी यातायात वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है. वहीं दिल्ली और आसपास इलाकों में आज भी आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान तापमान में एक समान बना रहेगा और कुछ स्थानों पर बूंदा-बांदी भी हो सकती है. उधर महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान है.

मध्य प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी

Advertisment

इसके अलावा मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. राज्य के कई जिलों में रविवार को भी बारिश हुई. राजधानी भोपाल में दिनभर धूप खिली लेकिन रात के समय एक बार फिर से बारिश हुई. वहीं रविवार दोपहर की मध्य प्रदेश में औसत रूप से 36.57 इंच बारिश दर्ज की गई. इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पूर्वी मध्य प्रदेश में भी इस बार चार प्रतिशत कम बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में तीन फीसदी से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: शिव जी जगाएंगे इन 5 राशियों का सोया हुआ भाग्य, जानें आज का राशिफल

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में फिलहाल चक्रवर्ती तूफानी मौसम तंत्र सक्रिय है. इसके साथ ही एक मानसूनी ट्रफ लाइन भी राज्य से गुजर रही है. जिसके चलते राज्य में आने वाले दो दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही विभाग ने आज मध्य प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है. जबकि 6 जिलों में भारी बारिश की बात कही है.

Advertisment

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को एमपी के बैतूल, डिंडोरी, बालाघाट, सिवनी, मंडला, हरदा, खंडवा और छिंदवाड़ा में माध्यम से तेज बारिश का अनुमान है. जबकि जबकि भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सागर में हल्की बारिश का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: पिछड़ा विरोधी है राहुल गांधी की मानसिकता, कांग्रेस मंत्रिमंडल में लॉलीपॉप... BJP ने कसा तंज

Advertisment

हरियाणा के 19 जिलों में बारिश का अलर्ट

उधर हरियाणा के 19 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 25 सितंबर को हरियाणा के कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

HIGHLIGHTS

  • एमपी और हरियाणा के कई जिलों में बारिश का अलर्ट
  • महाराष्ट्र में भारी बारिश का सिलसिला जारी
  • दिल्ली और यूपी में भी हो सकती है बूंदा-बांदी

Source : News Nation Bureau

imd Delhi Weather Heavy Rain Alert Weather Update Weather Forecast Rain alert delhi weather forecast UP Weather Today
Advertisment
Advertisment