Advertisment

Weather Update: दिल्ली में सीजन की ठंडी सुबह रिकॉर्ड, जानें कब से शुरू होने वाली है ठिठुरन वाली ठंड

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी रविवार को मौसम साफ और सामान्य रहेगा. इसके साथ ही मैग्जीमम टेंपरेचर 24 डिग्री व मिनिमम टेंपरेचर 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत मे अब काम की सर्दी पड़नी शुरू हो गई है. इस बात का अंदाजा कुछ इसलिए भी लगाया जा सकता है कि कल यानी शनिवार की सुबह इस सीजन की सबसे ठंडी सुबह दर्ज की गई है. शनिवार को मिनिमम टेंपरेचर 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो मौसम के एवरेज टेंपरेचर से एक डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में दिसंबर के दूसरे सप्ताह से ठंड बढ़नी शुरू हो गई है. इसके साथ ही दिल्ली हवा का स्तर अभी भी बहुत खराब बना हुआ है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण में थोड़ी राहत देखने को मिल रही थी. लेकिन कल शाम दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 322 यानी बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. 

Advertisment

रविवार को मौसम साफ और सामान्य रहेगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी रविवार को मौसम साफ और सामान्य रहेगा. इसके साथ ही मैग्जीमम टेंपरेचर 24 डिग्री व मिनिमम टेंपरेचर 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है. हालांकि मौसम विभाग ने सोमवार को धुंध छाए रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि चालू महीने दिसंबर में 10 से 14 तारीख के बीच मैग्जीमम टेंपरेचर 23 से 24 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इसके साथ ही 12 से 14 दिसंबर को आसमान में कोहरा व धुंध छाई रहेगी, जिसके वजह से विजिबिलिटी का लेवल कम रहेगा. दिल्ली में अगले दो दिन के मौसम का पूर्वानुमान लगाते हुए मौसम विभाग ने बताया कि हवा चलने से सुबह और शाम की ठंड में इजाफा होगा. 

राजस्थान में पारा 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड

Advertisment

एनसीआर के मौसम की बात करें तो 15 दिसंबर तक बारिश की कोई संभावना नहीं है और मौसम साफ व सामान्य बना रहेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले सप्ताह कमजोर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है. इसका असर हरियाणा के कुछ जिलों (गुरुग्राम, पलवल, करनाल और फरीदाबाद) में देखने को मिल सकता है. मिनिमम टेंपरचेर के लिहाज से देखें तो राजस्थान के सीकर का फतेहपुर बीती रात सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया. यहां मिनिमम टेंपरेचर 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड गिया गया. इसके साथ ही सीकर में 7.0 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 7.3 डिग्री सेल्सियस, संगरिया में 7.9 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 8.1 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 8.3 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह यह चित्तौड़गढ़ में 10.6 डिग्री सेल्सियस व जोधपुर में 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

Source : News Nation Bureau

weather update today Weather Update delhi weather update Weather Update News North India weather update Rajasthan weather update Uttarakhand Weather Update Weather Forecasting Weather News Weather Forecast delhi weather report Delhi NCR Weather Update
Advertisment
Advertisment