Advertisment

बारिश से लबालब हुई दिल्ली की सड़कें, जगह-जगह लगा जाम

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को बारिश की वजह से कई निचले इलाकों में जलजमाव हो जाने के कारण यातायात प्रभावित हुआ.

author-image
Pradeep Singh
एडिट
New Update
CaptureGHFHFH  1

delhi rain( Photo Credit : News Nation)

Delhi Traffic Latest Update राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को बारिश की वजह से कई निचले इलाकों में जलजमाव हो जाने के कारण यातायात प्रभावित हुआ.लोगों ने रिहायशी इलाकों में बारिश का पानी भरने और सड़कों पर जलभराव से वाहनों के गुजरने में परेशानी होने से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए.यातायात पुलिस ने एक परामर्श जारी करते हुए लोगों से घर से निकलने से पहले मौसम पर गौर करने को कहा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लगातार एडवाइजरी भी जारी करती जा रही है.

Advertisment

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो-तीन दिन में मानसून की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान लगाया है. मानसून ने निर्धारित समय से छह दिन पहले दो जुलाई को पूरे देश में दस्तक दे दी थी. हालांकि, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश कम हुई है.

 

इन रास्तों से थोड़ा बचकर चलिए-

23 जुलाई से ऐमजॉन पर प्राइम डे सेल, शानदार ऑफर्स, जो मन करे, खरीद लें .

न्यू रोहतक रोड पर आनंद पर्वत से जखीरा की ओर जाने वाले मार्ग में जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है.

ढांसा स्टैंड और बहादुरगढ़ स्टैंड के पास जलजमाव के कारण नजफगढ़ फिरनी रोड पर यातायात प्रभावित है. कृपया यहां आने से बचें.

यूसुफ सराय मार्केट के पास एक बस के क्षतिग्रस्त होने से अलीम्स से आईआईटी तक के कैरिजवे में यातायात प्रभावित है. कृपया खिंचाव से बचें.

रंगपुरी चौक पर जलजमाव के कारण यातायात प्रभावित है.

महिपालपुर चौक पर जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है.

रिंग रोड पर नारायणा से मोती बाग और धौला कुआं फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण दोनों कैरिजवे में यातायात प्रभावित है.

एनएच 8 पर धौला कुआं से गुड़गांव की ओर जाने वाले दोनों कैरिजवे और जीजीआर/पीजीआर के पास जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है.

Advertisment



कृपया दक्षिण जिले में जलभराव और वाहन टूटने के कारण निम्नलिखित मार्गों से बचें.

1) अरबिंदो आईएनए से एम्स तक

2) रिंग रोड पर मूचंद अंडरपास

3) IIT से अधचिनी तक अरबिंदो मार्ग

4) वायुसेनाबाद के पास एमबी रोड.

यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘ईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली तथा उसके आसपास के इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने के अलावा मध्यम से भारी बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. लोगों से अपील है कि वे इसके अनुसार ही अपनी यात्रा की योजना बनाएं.’मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर में अगले तीन दिन तक आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान के 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-द्रौपदी मुर्मू बनाम यशवंत सिन्हा: भारत के 15वें राष्ट्रपति का चुनाव आज

उत्तर पश्चिम में मौसम की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो-तीन दिन में मानसून की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान लगाया है. मानसून ने निर्धारित समय से छह दिन पहले दो जुलाई को पूरे देश में दस्तक दे दी थी. हालांकि, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश कम हुई है. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, दिल्ली में एक जून को मानसून की शुरुआत होने के बाद से 189.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि आमतौर पर इस अवधि में 201 मिमी बारिश होती है.

Advertisment

राष्ट्रीय राजधानी में जून के अपेक्षाकृत शुष्क रहने के बाद, जुलाई में अभी तक 165.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि जुलाई में सामान्य तौर पर 126.9 मिमी बारिश होती है. हालांकि, जुलाई में पहले दिन ही 117.2 मिमी बारिश हो गई थी. इससे पहले, मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया था. आईएमडी मौसम की चेतावनियों के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है. ये अलर्ट क्रमश: ‘ग्रीन अलर्ट’(कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो अलर्ट’ (स्थिति पर नजर रखें), ‘ऑरेंज अलर्ट’ (स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और ‘रेड अलर्ट’ (स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं) हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बारिश की वजह से कई निचले इलाकों में जलजमाव हो जाने के कारण यातायात प्रभावित हुआ.
  • मानसून ने निर्धारित समय से छह दिन पहले दो जुलाई को पूरे देश में दस्तक दे दी थी.
  • अधिकतम तापमान के 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.
rain heavy rain weather today excess rain delhi weather report delhi
Advertisment
Advertisment