Advertisment

Weather Update: कहीं बारिश, कहीं गर्मी का प्रकोप, जानें अगले पांच दिनों में IMD का अपडेट 

Weather Update: पूरे देश में बारिश और गर्मी के हालात हैं, कहीं-कहीं छिटपुट बरसात होने की संभावना है, 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी का एक नया दौर शुरू होने की आशंका

author-image
Mohit Saxena
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : social media)

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बरसात का दौर जारी है. पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 16 मई तक भीषण गर्मी के हालात बने हुए हैं. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में विकसित हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के संग पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान पर चक्रवाती फैलाव के कारण उत्तर भारत में वर्षा होने हो की उम्मीद है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत क्षेत्रों में आज गरज और तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है.

Advertisment

बारिश की छिटपुट गतिविधि होने की उम्मीद जताई गई है

इसके बाद कमी आने की आशंका है. 13 और 14 मई को बारिश की छिटपुट गतिविधि होने की उम्मीद जताई गई है. हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा जैसे क्षेत्रों में आज अलग-अलग डिग्री की बारिश, तूफान और तेज हवाएं चलने वाली हैं. राजस्थान में अगले चार दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना बनी हुई है. 

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और कर्नाटक में गरज और तेज हवाओं के संग छिटपुट से व्यापक वर्षा होने का अनुमान है. कुछ तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है. पूर्वोत्तर राज्यों में 12 से 15 मई तक छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा, गरज के साथ बारिश, बिजली और  तेज़ हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की आशंका है. 16 से 18 मई तक व्यापक वर्षा बढ़ने की उम्मीद है.  इस बीच, 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी का एक नया दौर शुरू होने की आशंका है. जिसके परिणाम स्वरूप प्रभावित क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा.

Advertisment

अधिकतम तापमान में कोई अहम बदलाव उम्मूीद नहीं

अगले 24 घंटों के अंदर उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई अहम बदलाव होने उम्मीद नहीं है. उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई अहम बदलाव की उम्मीद नहीं है. अगले कुछ दिनों तक तापमान में करीब 3-5°C की बढ़ोतरी की संभावना है. इस तरह से पूर्वी भारत के कई भागों में दो दिनों की सापेक्ष स्थिरता के बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. दूसरी ओर महाराष्ट्र और कर्नाटक में अगले 3-4 दिनों में तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ राहत मिलने की संभावना बनी हुई है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation Weather Update Thunderstorms Weather Update News weather update today lightning cyclonic circulation
Advertisment
Advertisment