Advertisment

आसमान से बरस रही आग... दिल्ली में फिर पारा 47 के पार, जान लें मौसम विभाग की चेतावनी

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, आलम यह कि तापमान में हो रही वृद्धि के चलते लोगों को अब मौसम जनित बीमारियों ने घेर लिया है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update ( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में इस समय आसमान से आग बरस रही है. खासकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत उत्तर भारत के राज्यों का तो हाल बुरा हैं. यहां गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए लोगों के होश बिगाड़ दिए हैं. दिल्ली में तापमान रह-रह कर चौंकाने वाले आंकड़े छू रहा है. आज यानी सोमवार को भी दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार निकल गया. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के नजफगढ़ में आज अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि राजस्थान के श्री गंगानगर शहर में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- Video Viral: महिला ने सड़क किनारे तड़प रहे बच्चे की बचाई जान, CPR देकर फिर से लौटाईं सांसें

इस पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरा उत्तरी पश्चिमी भारत इस समय भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा,  उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अति लू की स्थिति बनी हुई है. इस क्रम में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी किया है. डॉ. नरेश ने बताया कि उत्तर भारत के इन राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा बना हुआ है.  मौसम विभाग ने बताया कि इस हफ्ते गर्मी और लू से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

यह खबर भी पढ़ें- Patanjali के इस प्रोडक्ट का भी सैंपल हुआ फेल, कोर्ट ने अधिकारियों को सुनाई जेल की सजा

मौसम जनित बीमारियों का सामना कर रहे लोग

वहीं, भीषण गर्मी के चलते लोगों को न केवल भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि कई तरह की मौसम जनित बीमारियों से दो-चार भी होना पड़ रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि इंसान का शरीर केवल 48 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान ही झेल सकती है. अगर कोई इससे ज्यादा तापमान वाली गर्मी में बाहर निकलता है तो ब्रेन स्ट्रोक जैसी घातक बीमारी होने का खतरा है. डॉक्टरों का कहना है कि लू से बचने के लिए जरूरी है कि तरल पदार्थ का सेवन करते रहें. जबकि बुजुर्गों और बच्चों को अपना ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है.

Source : News Nation Bureau

weather update today Weather Update News Weather News Weather Forecasting weather report Weather Updates Weather News Weather Forecast delhi weather report Delhi-NCR Weather Report UP Weather Updates Weather News Updates Delhi mausam news mausam ki janka
Advertisment
Advertisment