Advertisment

Weather Update: देश के इस हिस्से में 49 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, दिल्ली-NCR में 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update: मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में आने वाले दिनों मं भयंकर लू चलने की संभावना है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आसमान से आग बरस रही है. खासकर उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी से बुरा हाल है. यहां गर्मी की मार ने लोगों को तौबा करा दी है. गर्मी की वजह से लोगों को न घर में चैन है और बाहर सुकून. घरों में रखे कूलर-पंखे जहां लोगों को राहत पहुंचाने में नाकाफी साबित हो रहे हैं तो बाहर सड़कें आग उगल रही हैं. वहीं, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्यों में तो लू की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से पार निकल गया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Nautapa 2024: अब शुरू होगी प्रचंड गर्मी, नौतपा में आसमान से बरसेगी आग...मौसम विभाग का अलर्ट

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है. सबसे बुरा हाल तो राजस्थान का है. यहां  बाड़मेर में आज अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गंभीर लू की स्थिति बनी रही. गुजरात के कुछ हिस्सों और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अगले चार दिनों को लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राजस्थान में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार निकलने की संभावना जताई है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Delhi: गृह मंत्रालय के बाद अब दिल्ली के इन कॉलेजों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, हड़कंप

मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में आने वाले दिनों मं भयंकर लू चलने की संभावना है. गुरुवार को जालोर में दिन का तापमान 47.3 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान 48 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई है. जालोर में पिछले दो दिनों से दिन का तापमान 47.3 डिग्री दर्ज किया गया है. तेज गर्मी के चलते जालोर एक महिला समेत 4 लोगों मौत हुई. जालोर के रेलवे स्टेशन पर मोदरान के पास स्थित नरपड़ा गांव का निवासी सूरजदान पुत्र विष्णुदान ट्रेन से जालोर पहुंचा था. ट्रेन से उतरने के बाद स्टेशन पर ही वह चक्कर खाकर गिर पड़ा. जिनको 108 के पायलेट पुरण सिंह एवं ईएमटी रविन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा 108 की सहायता से अस्पताल पहुंचाया गया जहा ड्यूटी पर तैनात डाक्टर गौरव ने दोनो को मृत घोषित कर दिया. दूसरे युवक की पहचान डीसा (गुजरात) निवासी सोहन राम के रूप में हुई. सोहन का परिवार डीसा में ही रहता है. सोहन राम जालोर में काम करता था. वह भी जालोर के रेलवे स्टेशन पर अचानक बेहोश होकर गिर गया. इसके बाद उसे जालोर सामान्य चिकित्सालय लाया गया. जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया. 

Source : News Nation Bureau

Weather News Weather News Upd weather become Pleasant Delhi-NCR Weather Report Uttarakhand Weather Update Weather Update Rajasthan weather update North India weather update Weather Update News weather update today delhi weather update Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment