Advertisment

Weather Update: गर्मी से नहीं मिलने वाली कोई राहत, क्या झेलनी होगी 56 डिग्री वाली तपन?

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्व निदेशक आनंद शर्मा के अनुसार नॉर्थ इंडिया में न तो बारिश हो रही है और न बादल छाए हैं. ऐसे में चारों ओर भयंकर गर्म हवाएं चल रही हैं

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather Update

Weather Update ( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय जला देने वाली गर्मी पड़ रही है. चढ़ता सूरज इस तरह तपा रहा है कि मानों आसमान से अंगारे बरस रहे हो. लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिल पा रही है. घरों में रखे कूलर-पंखे जवाब दे चुके हैं तो बाहर सड़कें आग उगल रही हैं. ऐसे में लोगों को न कहीं जाते बन रहा है और न कहीं रहते. वहीं, मौसम विभाग भी गर्मी से राहत देने का कोई संकेत नहीं दे रहा है. इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों से लोगों को ज्यादा गर्मी महसूस हो रही है. दिल्ली में 23 मई 2024 को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन गर्मी 50 डिग्री वाली महसूस हो रही थी. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में हम 56 डिग्री सेल्सियस वाली गर्मी महसूस कर सकते हैं. मौसम विभाग के अनुसार 41 डिग्री सेल्सियस तापमान सामान्य श्रेणी में ही आता है, लेकिन लोगों को गर्मी बहुत ज्यादा महसूस हो रही है. 

Advertisment

क्या है मौसम विभाग का कहना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्व निदेशक आनंद शर्मा के अनुसार नॉर्थ इंडिया में न तो बारिश हो रही है और न बादल छाए हैं. ऐसे में चारों ओर भयंकर गर्म हवाएं चल रही हैं. आनंद शर्मा का कहना है कि इन हालातों में गर्मी लगना लाजमी है. क्योंकि गर्मी के मौसम में गर्मी नहीं लगेगी तो कब लगेगी. आनंद आगे कहते हैं कि अमूमन मार्च, अप्रैल और मई में खूब गर्मी पड़ती है. मार्च अच्छा निकला और अप्रैल में गर्मी नहीं पड़ी. यहां तक कि 15 मई तक भी मौसम सामान्य ही था. हां पिछले कुछ दिनों से जरूर लू चल रही हैं. इस हिसाब से गर्मियों के ढ़ाई महीनों में तो गर्मी गायब ही रही. 

गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अभी गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. अगले हफ्ते भी कमोबेश यही स्थिति रहने वाली है. उन्होंने बताया कि ह्यूमिड हीटवेव के प्रभाव के कारण लोगों को ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे हालातों में इंसान और जानवरों की बॉडी जितना टेंपरेचर सह सकते हैं वो वास्तव में बहुत ज्यादा होता है. मशीन में तापमान कम नजर आता है, लेकिन बॉड़ी गर्मी का ज्यादा अनुभव करती है. 

Source : News Nation Bureau

UP Weather Updates MP weather Updates Weather Updates weather report Weather Forecasting Weather News Delhi-NCR Weather Report Weather News Weather Forecast delhi weather report Weather Update News weather update today Weather News Updates
Advertisment