Advertisment

Weather Update: अभी नहीं मिलेगी प्रचंड गर्मी से राहत, हीटवेव को लेकर आईएमडी ने जारी की चेतावनी

IMD Red Alert: उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ेगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heat Wave

Heat Wave Alert( Photo Credit : Social Media)

IMD Red Alert: देश के ज्यादातर हिस्से में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. सबसे खराब हालात उत्तर, मध्य और पश्चिमी भारत के हैं. जहां तापमान लगातार बढ़ रहा है. गर्मी से लोग परेशान हैं तो उनके स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ रहा है. यही नहीं गर्मी के चलते काम धंधा भी प्रभावित हो रहा है.  इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों के लिए गर्मी का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Corona Virus: भारत तक पहुंचा कोरोना वायरस का नया वैरिएंट, इन राज्यों में 300 से ज्यादा लोग हुए संक्रमित

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम कार्यालय ने इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान कमजोर लोगों को अत्यधिक देखभाल की जरूरत है. विभाग के मुताबिक, इन पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों में अत्यधिक गर्मी पड़ेगी. ये निचली पहाड़ियां मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने पर लोगों को सुरक्षित आश्रय देती हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी की रैलियों से लेकर IPL में एलिमिनेटर मुकाबले तक, आज इन खबरों पर दिनभर रहेगी नजर

दिल्ली समेत इन राज्यों में चढ़ रहा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और चंडीगढ़ के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया. जिससे लोग दिनभर बैचेन नजर आए. सुबह नौ बजे के बाद लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया. यही नहीं रात में भी गर्मी से लोग परेशान है. इस बीच कई इलाकों में बिजली की कटौती से भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: डिवाइडर से टकराने के बाद पुल पर लटकी बस, नजारा देख सन्न रह गए लोग, ऐसा शॉकिंग है वायरल वीडियो!

इन इलाकों में दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान

मंगलवार को हरियाणा का सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा. यहां कल यानी मंगलवार को तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो देश का सबसे गर्म स्थान भी रहा. वहीं राजधानी दिल्ली में, पिछले दिनों की तुलना में मंगलवार के तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिली, लेकिन तापमानह सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया. उधर राजस्थान में भी तापमान में रिकॉर्ड वृद्धि हो रही है. राजस्थान में झुंझुनूं के पिलानी में मंगलवार को पारा बढ़कर 47.2 डिग्री सेल्सियस हो गया. जो राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अभी नहीं मिलेगी प्रचंड गर्मी से राहत
  • IMD ने पांच दिनों के लिए जारी किया रेड अलर्ट
  • दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में चढ़ेगा पारा

Source : News Nation Bureau

Delhi Weather Rajasthan weather update Weather Update Weather Forecast Heatwave Alert IMD Heatwave Alert Haryana Weather
Advertisment
Advertisment