Advertisment

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी प्रचंड गर्मी, फसलों को भी होगा नुकसान

Weather Update : देशभर में मौसम का मिजाज (Weather Update) बदल रहा है. इस बार फरवरी में ठंडी की विदाई हो गई, जबकि गर्मी ने भी दस्तक दे दी है. मैदानी से लेकर पहाड़ों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : File Photo)

Weather Update : देशभर में मौसम का मिजाज (Weather Update) बदल रहा है. इस बार फरवरी में ठंडी की विदाई हो गई, जबकि गर्मी (Heat Weather) ने भी दस्तक दे दी है. मैदानी से लेकर पहाड़ों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है. ऐसे में इस बार प्रचंड गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है. इसे लेकर मौसम विभाग ने पहले ही फरवरी महीने में लू चलने का अलर्ट जारी कर दिया है. आइये जानते हैं कि कहां अधिकतम तापमान में सामान्य से भी ज्यादा है... (Weather Update)

Advertisment

यह भी पढ़ें : Russia-Ukraine War : बाइडेन का पुतिन को चैलेंज- यूक्रेन पर जीत हासिल नहीं कर पाएगा रूस

देश के कई राज्यों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान (Weather Update) सामान्य से अधिक पाया गया है. दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, असम, मेघालय और चंडीगढ़ में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे गुजरात के कई इलाकों में अधिकतम पारा 36-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. ऐसे में लोगों को जल्द ही चुभन वाली गर्मी से सामना करना पड़ सकता है. गर्मी बढ़ने से न सिर्फ लोगों को परेशानी होगी, बल्कि सरसों, गेहूं जैसी फैसलों को नुकसान पहुंचेगा. (Weather Update)

यह भी पढ़ें : शिवसेना की पहली कार्यकारिणी बैठक में कई प्रस्ताव पास, सावरकर को भारत रत्न देने का उठा मुद्दा

Advertisment

भारत के उत्तर पश्चिम राज्य दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के तापमान में पश्चिमी विक्षोभ अहम भूमिका निभाता है. इसके चलते पश्चिमी हिमालय में अगले 24 घंटे के अंदर हल्की बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं. आईएमडी का कहना है कि 25 फरवरी से पश्चिमी हिमालयी इलाकों को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करेगा, जिससे शिमला में भारी बारिश हो सकती है. कई इलाकों में तूफान के साथ बिजली भी गिर सकती है. (Weather Update)

न्यूनतम तापमान

शिमला : 8.4 डिग्री सेल्सियस

Advertisment

हिसार : 12.2 डिग्री सेल्सियस

लुधियाना : 14.3  डिग्री सेल्सियस

श्रीनगर : 5.0 डिग्री सेल्सियस

Advertisment

western region India Meteorological Department Weather News Weather Update Weather Forecast punjab Heat IMD forecast
Advertisment
Advertisment