Advertisment

Weather Update: घर में अगले तीन दिनों का कर लें इंतजाम! दिल्ली समेत इन राज्यों में दम निकालेगी गर्मी

Weather Update: भारत मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में 16 से 18 जून के बीच भयंकर गर्मी के साथ भीषण लू चलने की संभावना है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
delhi hot weather

delhi hot weather( Photo Credit : File Pic)

Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों जला देने वाली गर्मी पड़ रही है. गर्मी का आलम यह है कि मानों आसमान से आग बरस रही हो. खासकर दिल्ली और आसपास के इलाकों में तो हाल बुरा है. ऐसे में सरकारी इंतजाम भी गर्मी के आगे पस्त नजर आ रहे हैं. अब लोगों को इंतजार है तो बस बारिश का. हालांकि बारिश के अभी को संकेत दिखाई नहीं दे रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अभी भीषण गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा. गर्मी का सबसे ज्यादा असर उत्तर भारत के राज्यों में देखने को मिल सकता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Population Control: जनसंख्या नियंत्रण पर सरकार का बड़ा प्लान, बढ़ती आबादी पर ऐसे लगेगी रोक

भारत मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में 16 से 18 जून के बीच भयंकर गर्मी के साथ भीषण लू चलने की संभावना है. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग और उत्तर भारत के दूसरे राज्यों में भी गर्म हवाएं चलने की संभावना है. 16 और 17 जून को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि इस दौरान नॉर्थ इंडिया के राज्यों में रात में भी दिन के समान ही गर्मी बनी रहेगी. तापमान की बात करें तो दिल्ली, यूपी,  हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में 44 से 46 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 से 8 डिग्री सेल्सियस) के बीच रहा. इसके साथ ही देश कल यानी शनिवार को सबसे ज्यादा तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- Explainer: राज्यसभा में घटेगी I.N.D.I.A की ताकत, उपचुनाव में 10 में से 9 सीटों पर NDA की जीत तय! जानिए कैसे?

राजधानी की बात करें तो मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि आज यानी रविवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने वाला है. 

Source : News Nation Bureau

delhi hot weather Weather Update North India weather update Weather Update News ther Today Patna Weather Update Bihar Weather Update weather update today delhi weather report Weather News Weather News weather beco delhi weather update Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment