Advertisment

Weather Update: यूपी-बिहार समेत इन राज्यों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार, हरियाणा, पंजाब और मध्य प्रदेश के भी कई इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

Weather Update Today: देश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. वहीं राजस्थान में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कुछ राज्यों में लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड में लू चलने की संभावना है. इसके बाद इसकी तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

Advertisment

दिल्लीवालों को मिल सकती है गर्मी से राहत

दिल्ली-एनसीआर में इनदिनों गर्मी चरम पर है, लेकिन दो दिनों से मौसम में थोड़ा सा सुधार हुआ है और दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिली है. कल यानी शनिवार की शाम तीन बजे के आसपास दिल्ली और नोएडा में आई धूल भरी आंधी से मौसम में थोड़ा सा सुधार हुआ. इस दौरान दिल्ली के कुछ स्थानों पर हुई बारिश ने गर्मी से थोड़ी सी राहत जरूर दिलाई. मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली में अगले 2 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

ये भी पढ़ें: Weather Today: दिल्ली से लेकर मुंबई-हैदराबाद तक.. जानें क्या है आज देशभर में मौसम का मिजाज

राजस्थान को मिलेगी लू से राहत

उधर राजस्थान भी इनदिनों प्रचंड गर्मी से झुलस रहा है. हालांकि नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान में मौसम बदल गया है. अगले कुछ घंटे में राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. जबकि दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ अचानक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. इसक दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

उत्तर प्रदेश में भी गर्मी से मिलेगी राहत

उधर उत्तर प्रदेश में भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में मौसम में सुधार होने वाला है. इस दौरान राज्य के कई जिलों में रविवार को बूंदाबांदी होने की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर बौछारें भी पड़ सकती हैं. साथ ही धूल भरी हवा, बिजली गिरने की भी संभावना है. जिसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा.

ये भी पढ़ें: Assembly Election Results 2024 live: अरुणाचल में प्रचंड जीत की ओर BJP, सिक्किम में SKM की सरकार

बिहार में कैसा रहेगा मौसम

Advertisment

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बिहार को भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, पटना के अलावा दक्षिण बिहार में भीषण गर्मी के बीच बारिश होने की उम्मीद है. इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने कहा है कि राज्य में मानसून तय समय पर आएगा. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में मानसून 13 से 15 जून के बीच दस्तक देगा. विभाग के मुताबिक, इस बार भी राज्य में सामान्य बारिश होने का अनुमान है.

Source : News Nation Bureau

IMD Weather Update weather update uttar pradesh weather update Delhi ncr today weather update Weather Update weather update today heat stroke
Advertisment
Advertisment