Advertisment

Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत! IMD ने इन राज्यों को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Weather Update: लोकसभा चुनाव के बीच जिन 10 राज्यों में हो रहा मतदान, जानें कैसा रहेगा आज वहां मौसम का हाल.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Weather Update Today 13 May 2024

Weather Update Today 13 May 2024 ( Photo Credit : File)

Weather Update: देशभर में मौसम करवट ले रहा है. मई का महीना चल रहा है और दूसरे हफ्ते में कई इलाकों में भीषण गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं. पंखे, कूलर और एयर कंडिशनर भी इस गर्मी में लोगों को ज्यादा राहत नहीं दे पा रहे हैं. वहीं देश के 10 राज्यों में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 96 सीट पर वोटिंग जारी है. मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों में मतदाताओं को वोटिंग के दौरान मौसम से राहत मिलने के आसार बने हुए हैं. यानी आईएमडी के मुताबिक देश कुछ इलाकों में सोमवार को मौसम थोड़ा मेहरबान नजर आएगा. 

Advertisment

कई राज्यों में लुढ़केगा पारा

सूरज के सितम के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी जानकारी साझा की है. इसके तहत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. यानी लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार बने हुए हैं. खास तौर पर सोमवार को जिन 10 राज्यों में वोटिंग हो रही है वहां पर मौसम का मिजाज कर्म गर्म रहने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें - PM मोदी की रैलियों से लेकर मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई तक, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

मौसम विभाग के मुताबिक, तेलंगाना से लेकर कश्मीर तक मौसम का रुख नरम देखने को मिल सकता है.  आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मतदान हो रहा है और यहां पर तापमान में एक दो डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार यानी 13 मई को मौसम का मिजाज गर्म रहने के आसार हैं. रविवार को जहां न्यूनतम तापमान 32.78 डिग्री दर्ज किया गया वहीं अधिकतम तापमान 43.22 डिग्री था. वहीं सोमवार को यह 43 डिग्री के आस-पास ही रहने की संभावना है. जबकि मंगलवार को भी मौसम ऐसा ही रहने के आसार हैं. बुधवार से दिन थोड़े और गर्म होंगे और यहां तापमान 44 डिग्री को पार कर सकता है. 

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में सोमवार और मंगलवार तापमान 41.86 अधिकत रहने के आसार हैं जबकि न्यूनतम तापमान 285.9 डिग्री रह सकता है. कानपुर में भी तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगी रविवार के आसपास ही मौसम का मिजाज रहेगा. यानी अधिकतम 42.18 और न्यूनतम 29.68 रहने की संभावना है. 

इन राज्यों में तापमान देगा राहत

इसके अलावा कुछ अन्य राज्यों में तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं देखने को मिलेगी. इसमें बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश प्रमुख रूप से  शामिल हैं. यहां पर तापमान अधिकतम 39 डिग्री के आस-पास रहने के आसार हैं. यानी मतदान वाले क्षेत्रों में लोगों को वोट डालने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी.

Source : News Nation Bureau

Weather Update imd alert IMD Rainfall Alert heat wave todays weather forecast weather news today
Advertisment
Advertisment