Advertisment

Weather Update Today: देश के इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बदरा, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update Today: देश में इस बार मॉनसून अपनी साथ मुश्किलें लेकर आया है...नतीजत दिल्ली में बाढ़ से लेकर महाराष्ट्र में भूस्खलन तक लोगों को खासी परेशानियों के दौर से गुजरना पड़ रहा है...इस बीच मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी की है

author-image
Mohit Sharma
New Update
heavy rain in india

heavy rain in india( Photo Credit : फाइल पिक)

Weather Update Today:  देश में मॉनसून इस समय अपने पीक पर पहुंच गया है. यही वजह है कि देशभर में झमाझम बारिश का दौर जारी है. कुछ राज्यों में राहत तो कई राज्यों में मॉनसून आफत लेकर आया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाद अब महाराष्ट्र में बारिश ने लोगों की तौबा करा दी है. राज्य में जानलेवा साबित हो रही बारिश ने रायगढ़ में भारी तबाही मचाई है. यहां इरशालवाड़ी गांव में हुए भूस्खलन से 16 लोगों की मौत और कई घायल हुए हैं. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम मौजूद है, बचाव अभियान जारी है. यहां पूरा गांव भूस्खलन के चपेट में आ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में सबसे ज्यादा बारिश रायगढ़ में ही रिकॉर्ड की गई है. आज यानी शुक्रवार को भी मौसम विभाग ने कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

देश के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज महाराष्ट्र के विदर्भ में भारी बारिश के आसार हैं, जिसके ध्यान में रखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, देश के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड में 11.6 से लेकर 204.4 मिली मिटर बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई राज्यों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए भी मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि  ओडिशा में भी भारी बारिश की ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Advertisment

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आज यानी 21 जुलाई को दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. इसके साथ ही शनिवार सो दिल्ली में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना जताई गई है. दिल्ली में आज मिनिमम टेंपरेचर 28 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 39 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

क्या हैं ऑरेंज अलर्ट का मतलब

मौसम में थोड़ी बहुत खराबी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब यह होता है कि मौसम पर नजर रखने के साथ ही आपको इधर-उधर जाने से भी परहेज करना चाहिए. और कहीं जाना भी है तो इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • देश में मॉनसून अपने पीक पर पहुंच गया है
  • देशभर में झमाझम बारिश का दौर जारी है
  • कई राज्यों में मॉनसून आफत लेकर आया है

Source : News Nation Bureau

Jharkhand Weather Update Today weather report heavy rain in india delhi weather report Weather News Weather Forecast weather update today live Weather Update News weather update today delhi weather update today MP weather Update Bihar Weather Update Today
Advertisment
Advertisment