Advertisment

Weather Update: उत्तराखंड-हिमाचल समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम?

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते हालात खराब हैं. लेकिन दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अभी भी उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में राजधानी में भारी बारिश हो सकती है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अब तक उम्मीद से कम बारिश हुई है, लेकिन देश के कई राज्यों में बारिश के चलते हालात खराब हैं. हालांकि अभी भी दिल्ली में अच्छी बारिश होने की उम्मीद की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. जिसके चलते आईएमडी ने चेतावनी जारी की है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों में दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है. उधर छत्तीसगढ़ पर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के चलके कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलने की उम्मीद है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024 Live Updates: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहल बजट आज, हर वर्ग को राहत दे सकती हैं वित्त मंत्री!

गुजरात के इन इलाकों में होगी जमाझम बारिश

बता दें कि गुजरात में इस बार कई स्थानों पर भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. गुजरात मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में अगले सात दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. मंगलवार (23 जुलाई) को सूरत, नवसारी, वलसाड, दमन के अलावा जामनगर, राजकोट, भावनगर और पोरबंदर में भारी बारिश होने का अनुमान है. जिसके चलते मौमस विभाग ने यहा रेड अलर्ट जारी किया है.

इसके अलावा बड़ोदरा, छोटा उदयपुर, नर्मदा तापी, अमरेली बोता दीप के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. जबकि सुरेंद्रनगर, अहमदाबाद, कच्छ और मोरबी लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज पोरबंदर, नवसारी, वलसाड, जूनागढ़, दादर नगर हवेली, सोमनाथ और द्वारिका में भारी बारिश होने का अनुमान है. जबकि 30 जुलाई को आनंद, पंचमहाल, अहमदाबाद, बड़ोदरा, छोटा उदयपुर और दाहोद भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Union Budget 2024: इस शुभ योग में आज पेश होगा यूनियन बजट, जानें किन पर होगी धनवर्षा

उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड के भी कई इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है. राज्य के कई इलाकों में बीती रात से जमकर बारिश हो रही है. जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन विभाग का औचक निरीक्षण किया. इस मौके पर सीएम धामी ने कई जिलों के जिलाधिकारियों से वर्चुअल माध्यम से हालातों का जायजा लिया. सचिव आपदा प्रबंधन विनोद कुमार सुमन बताया कि प्रदेश के कई स्थानों पर हो रही बारिश औसतन 35 प्रतिशत अधिक है, जिससे कुछ इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

साथ ही नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है, हालांकि अभी भी स्थिति सामान्य बनी हुई है. उन्होंने चार धाम मार्गों को लेकर भी जानकारी दी. विनोद कुमार सुमन ने कहा कि जो सड़के बंद हो रही हैं, उनको एक से दो घंटे के भीतर खोलकर सुचारू किया जा रहा है. जिससे लोगों को आवागमन में परेशानियों ना हो. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश हो सकती है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

monsoon update Delhi Monsoon 2024 Delhi Weather Weather Update Weather Forecast Rain alert Rain Alert in Gujarat delhi rain
Advertisment