Advertisment

Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, भूस्खलन से हिमाचल में 275 सड़कें बंद

Weather Update: भारी बारिश के चलते देश के कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पहाड़ी इलाकों में सबसे ज्यादा मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है. यहां भूस्खलन के चलते कई सड़कें बंद है और विद्युत आपूर्ति भी ठप हो गई है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Landslide

Landslide( Photo Credit : File Photo)

Weather Update: बारिश के चलते लोगों को गर्मी से तो राहत मिल गई. लेकिन अब कई इलाकों में भारी बारिश के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. पहाड़ों पर हो रही बारिश के चलते भूस्खलन हुआ है जिससे सड़कें बंद हो गई है. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हालात कुछ ऐसे ही हैं. हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से जारी बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है. राज्य की सैकड़ें सड़कें बंद हो गई है और कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है. साथ ही तमाम मकान भी धरासाई हो गए हैं. उत्तराखंड में हालात कमोबेश ऐसे ही बने हुए हैं. यहां भी भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खलन की खबर है.

Advertisment

हिमाचल में भूस्खलन से 275 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में पिछले पांच दिनों से हो रही बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. राज्य में बारिश से हुए भूस्खलन के चलते 275 सड़कें बंद हो गई हैं. जिन्हें खोलने का काम लगातार जारी है. लेकिन बारिश के चलते सड़कों से मलबा हटाने में मुश्किलें पैदा हो रही हैं. भारी बारिश और भूस्खलन के चलते कई इलाकों में पेयजल योजनाएं प्रभावित हो गई हैं. जिससे पानी की आपूर्ति भी बाधित हुई है. राज्य बारिश के बाद 190 ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं जिससे कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है. मंगलवार को चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पंडोह के पास मलबा हटाने के बाद वाहनों की आवाजाही शुरु कर दी गई. उधर चंबा जिले में पांगी में सिद्ध मंदिर के पास नाले का जलस्तर बढ़ गया. जिसके चलते एचआरटीसी की चार बस फंस गई. काफी मुश्किलों के बाद इन्हें बाहर निकाला जा सका.

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर फिर दागी मिसाइल, चार लोगों की मौत, कई घायल

Advertisment

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार (28 जून) को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर और लाहुल-स्पीति को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में आंधी और भारी वर्षा होने की संभावना है. जिसके चलते यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है. सूबे में भारी बारिश के चलते नदियां और नाले उफान पर हैं. जिसके चलते पर्यटकों को नदी और नालों के आसपास न जाने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों में भी न जाने के लिए बोला गया है.

उत्तराखंड में भी भारी बारिश की चेतावनी

Advertisment

इसके अलावा आज यानी बुधवार के लिए उत्तराखंड के में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. नैनीताल, देहरादून, टिहरी और बागेश्वर में भारी वर्षा की आशंका के चलते आरेंज अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में मॉनसून की दस्तक होने के बाद से ही बारिश हो रही है. बीते दिन भी पर्वतीय जिलों में रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी रहा. हालांकि इस दौरान चार धाम यात्रा को एक बार फिर से शुरु कर दिया गया. उधर उच्च पहाड़ी जिले पिथौरागढ़ में मलबा आने से बंद चीन सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट-लिपुलेख मार्ग तीन दिन बाद खोला जा सका.

ये भी पढ़ें: Weather Update: तीन से चार दिनों तक इन राज्यों में झमाझम बारिश, IMD का अलर्ट  

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट
  • हिमाचल में भूस्खलन से 275 सड़कें बंद
  • कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति ठप

Source : News Nation Bureau

today weather update Heavy Rain Alert Weather Update Weather Forecast india weather india-news
Advertisment
Advertisment