Advertisment

Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका

Weather Update: देश के कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert

Weather Update( Photo Credit : File Photo)

Weather Update: उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश होने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को उत्तर पश्चिमी भारत मौसम बदलने वाला है. आईएमडी का कहना है कि लगातार आने वाले दो पश्चिमी विक्षोभों और अरब सागर से उच्च नमी के असर से मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ों पर भी मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: सारे रुके हुए काम फिर से शुरू होंगे, जानें आज का राशिफल

इन राज्यों में बारिश के साथ आंधी आने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आज यानी शनिवार से लेकर सोमवार तक बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान इन राज्यों में आंधी-तूफान आने, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

दिल्ली में गिरेगा पारा

वहीं राजधानी दिल्ली में आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान के गिरने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक, इस दौरान दिल्ली का पारा चार से पांच डिग्री सेल्सियर तक गिर सकता है. दिल्ली में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा. इस दौरान आसमान में घने बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी. बता दें कि राजधानी दिल्ली का तापमान पिछले तीन दिनों से 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. बीते दिन यानी शुक्रवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: LSG vs DC : घर पर मिली लखनऊ को हार, दिल्ली कैपिटल्स ने 6 विकेट से दर्ज की जीत

आईएमडी ने जारी की चेतावनी

इस बीच मौसम विभाग ने तेज हवाओं के चलने से पेड़-पौधे और खड़ी फसलों को होने का खतरा बताया है. क्योंकि इस दौरान कई स्थानों पर ओलावृष्टि भही हो सकती है इसलिए मौसम विभाग ने कहा है कि जब मौसम खराब हो तब खुले में न रहें. विभाग के मुताबिक, यह हवाएं कमजोर भवनों, कच्चे घरों/दीवारों/ झोपड़ियों को आंशिक नुकसान पहुंचा सकती हैं.

पकी फसलों को हो सकता है नुकसान

Advertisment

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि तेज बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में पकी खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है. इसलिए विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे अपनी फसलों को जल्द से  जल्द काटकर सुरक्षित स्थानों पर रख लें. 

ये भी पढ़ें: आज इन खबरों पर रहेगी नजर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी, CM योगी समेत कई राजनेता करेंगे रैली

HIGHLIGHTS

  • कई राज्यों में बदलने वाला है मौसम का मिजाज
  • दिल्ली में होगी झमाझम बारिश
  • कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना

 

 

Weather Weekly Update Weather Forecast update Weather News Today Weather Forecast today weather update Weather Update IMD Rainfall Alert
Advertisment
Advertisment