Advertisment

Weather Update: उत्तर भारत को कब मिलेगी गर्मी से राहत? IMD ने बताया केरल में कब दस्तक देगा मानसून

Weather Update Today: उत्तर भारत में जहां प्रचंड गर्मी से हाल बेहाल है तो वहीं दूसरी और पूर्वोत्तर के राज्यों में चक्रवात रेमल के असर से भारी बारिश हो रही है. जिसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Weather Forecast

Heatwave ( Photo Credit : Social Media)

Weather Update Today: दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है. जबकि पूर्वोत्तर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत को अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है. इसके साथ ही आईएमडी का कहना है कि केरल में जून के पहले सप्ताह में मानसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को ,राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश को गर्मी और लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग का कहना है कि 1 जून ने तापमान में गिरावट आने की संभावना है. जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Ranjit Singh Murder Case: डेरा प्रमुख राम रहीम को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, पूर्व मैनेजर रंजीत सिंह हत्याकांड में किया बरी

केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून

प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर भी दी. मौसम विभाग की मानें तो केरल में जल्द मानसून दस्तक दे सकता है. इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसूनी मौसम में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी.  मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक, आने वाले तीन से चार दिनों में केरल में मानसून दस्तक दे सकता है. उन्होंने कहा कि केरल में अभी हवाएं 40-50 किमी की रफ्तार से चल रही हैं. जिससे राज्य में भारी बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा चक्रवात रेमल के प्रभाव से आज भी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते मौसम विभाग ने नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

मिजोरम में भारी बारिश से ढही खदान, 14 लोगों की मौत

उधर चक्रवात रेमल से पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के चलते मिजोरम के आइजोल जिले में मंगलवार सुबह पत्थर की एक खदान ढह गई. जिसमें दबकर कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग लापता हो गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना आइजोल शहर के दक्षिणी बाहरी इलाके में मेल्थम और ह्लिमेन के बीच एक इलाके में मंगलवार सुबह 6 बजे के आसपास हुई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'जेएमएम और कांग्रेस झारखंड को हर तरह से लूट रहे हैं', दुमका में बोले PM मोदी

इन राज्यों में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी

वहीं प्रचंड गर्मी और हीटवेट के चलते मौसम विभाग ने उत्तर भारत के छह राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को अभी कम से कम अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी. इस दौरान राजस्थान के अधिकांश भाग में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में लू चलेगी. हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, यूपी, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में 29 मई तक रेड अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अगले 3-4 दिनों तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत
  • पूर्वोत्तर में भारी बारिश का दौर जारी
  • केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून

Source : News Nation Bureau

imd Weather Forecast Today weather report Monsoon 2024 heavy rain Weather Update Weather Forecast rainfall
Advertisment
Advertisment