Advertisment

Weather Update: दिल्ली में कब मिलेगी गर्मी से राहत? आसमान से बरस रही आग...तापमान 45 डिग्री के पार

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 44.6 डिग्री सेल्सियस(सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा) से अधिक रिकॉर्ड किया गया.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में गर्मी और लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां अब दिन के साथ-साथ रात के समय भी लोगों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी का आलम यह है कि मानों आसमान से अंगारे बरस रहे हों. मौसम विज्ञानियों की मानें तो ऐसा मिनिमम टेंपरेचर में हुई वृद्धि की वजह से हो रहा है. दरअसल, दिल्ली में मिनिमम टेंपरेचर 32 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा) को पार कर गया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Price: देश के इस राज्य में महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, तुरंत चेक करें नए रेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 44.6 डिग्री सेल्सियस(सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा) से अधिक रिकॉर्ड किया गया. इस दौरान दिल्ली का पीतमपुरा इलाका सबसे गर्म दर्ज किया गया. पीतमपुरा का तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. दिल्ली के इस इलाके का मिनिमम टेंपरेचर 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के तापमान में काफी वृद्धि देखने को मिल रही है. इस बीच मौसम विभाग ने 16 से 18 जून तक भीषण लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि मिनिमम टेंपरेचर में बढ़ोतरी का दौर शुक्रवार से देखने को मिला है. शुक्रवार को मिनिमम टेंपरेचर 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो शनिवार को 32.4 (सामान्य  से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा) रहा. मौसम विभाग की मानें तो यह पिछले छह सालों में सबसे ज्यादा मिनिमम टेंपरेचर है. इससे पहले साल 2018 में मिनिमम टेंपरेचर 33 से 34 डिग्री सेल्सियस मापा गया था. 

यह खबर भी पढ़ें-  AC Jacket: अब गर्मी को कहें बाय-बाय, मार्केट में आई AC जैकेट...पहनते ही पसीना होगा फुर्र

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में गर्मी अपने चरम पर पहुंच जाएगी. इस दौरान 16 से 18 जून तक मैग्जीमम टेंपरेचर 45 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 32 से 34 के बीच रहने की संभावना है. जबकि 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तेज गर्म हवाएं चलेंगी.

Source : News Nation Bureau

UP Weather Updates MP weather Updates Weather Update Delhi-NCR Weather Report Weather Ne North India weather update Weather News Weather Forecast Weather Update News weather update today Weather News Weather News delhi weather update Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment