Advertisment

Weather Update: क्या इस साल गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड? इन राज्यों में 37 डिग्री तक पहुंचा पारा

Weather Update: इस वर्ष फरवरी का माह का बीते कुछ सालों के मुकाबले काफी गर्म रहा है. ऐसे में मार्च माह में तापमान के आंकड़े चौंकाने वाले हो सकते हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : social media )

Weather Update: इस वर्ष फरवरी का माह बीते कुछ सालों के मुकाबले काफी गर्म रहा है. ऐसे में मार्च माह में तापमान के आंकड़े चौंकाने वाले हो सकते हैं. मौसम विभाग की मानें तो मार्च, अप्रैल, मई और जून में गर्मी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकती है. इस का नमूना अभी से दिखाई देने लगा है. उत्तर से लेकर दक्षिण के कई राज्यों में पारा अभी से 37 डिग्री सेल्सियस के पार जाता दिखाई दे रहा है. दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना आदि में तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है. भारतीय मौमम विभाग के अनुसार, अभी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान के कई भागों में तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस के तक है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Earthquake: मणिपुर समेत इन देशों में सुबह-सुबह कांपी धरती, जानें क्या रही भूकंप की तीव्रता

आईएमडी के अनुसार, पूरे देश में पारा सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात के कई भागों में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई है. इस साल बारिश कम होने का भी असर दिखाई दे रहा है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश के कई भागों में बारिश कम हुई. फरवरी के माह में हर साल बारिश होती थी. मगर इस बार फरवरी का माह भी सूखा रहा. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अच्छी बारिश नहीं हो सकी. कम बारिश और अधिक तापमान से कृषि क्षेत्र में असर दिखाई दे रहा है. 

बीते साल जनवरी के माह में बारिश देखी गई थी. वहीं इस साल की बात करें तो बहुत कम बारिश हुई है. ये काफी हल्की थी. ऐसे में गर्मी से राहत मिलने के आसार बहुत कम हैं. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले 3 दिनों में पंजाब के साथ हरियाणा में के कुछ इलाकों हल्की बारिश की संभावना है. वहीं 28 फरवरी यानि आज से दो मार्च के बीच कश्मीर घाटी के साथ हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. यहां पर बर्फबारी के साथ बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है. 

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया
  • पूरे देश में पारा सामान्य से पांच डिग्री अधिक है
  • पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अच्छी बारिश नहीं हो सकी
weather report India Meteorological Department newsnation Weather News Weather Update Weather Forecast punjab heatwave newsnationtv IMD forecast
Advertisment
Advertisment