Advertisment

Weather Updates: दिल्ली में बढ़ी धुंध, गिरा पारा; जानें-मौसम का हाल

Weather Updates: गर्मियां अब बीते दिनों की बात हो गई हैं. उत्तर भारत कड़ाके की शीतलहर की तरफ बढ़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में ठंड की वजह से ठिठुरन बढ़ रही है. तापमान लगातार गिर रहा है, तो प्रदूषण भी अपना असर दिखा रहा है. सूरज की रोशनी जमीन पर पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है. दिल्ली में...

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Weather Alert

Weather Alert( Photo Credit : File)

Weather Updates: गर्मियां अब बीते दिनों की बात हो गई हैं. उत्तर भारत कड़ाके की शीतलहर की तरफ बढ़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में ठंड की वजह से ठिठुरन बढ़ रही है. तापमान लगातार गिर रहा है, तो प्रदूषण भी अपना असर दिखा रहा है. सूरज की रोशनी जमीन पर पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है. दिल्ली में ठंड के साथ ही धुंधलने का समय भी लौट आया है. न्यूनतम तापमान गिरकर करीब 7.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. ऐसे में प्रदूषण की वजह से भारी कणों ने आसमान में छाना शुरू कर दिया है. बारिश का कोई नामो-निशान भी नहीं है, जो धुंधलके से राहत दिला सके. ऐसा ही कुछ हाल यूपी, उत्तराखंड के निचले इलाकों, हरियाणा, मध्य प्रदेश में भी है. वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है.

Advertisment

दिल्ली में ठंड और प्रदूषण का खतरनाक मेल

रातें लंबी और डरावनी होने वाली हैं. सुबह सबेरे पता चलता है कि आज का दिन बीते दिन से ज्यादा ठंडा है. ऐसे में कमर कस लें लंबी और ठंडी रातों के लिए. मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक, हाल फिलहाल ठंड से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. बल्कि पहाड़ों और हिमालयी इलाकों में बर्फबारी की वजह से शीतलहर का दौर शुरू होने वाला है. कुछ इलाकों में भारी ओस देखी जा रही है, तो दिल्ली में एक्यूआई लेवर 391 तक पहुंचने की वजह से प्रदूषण भी खतरनाक तरीके से अपना असर दिखा रहा है.

दक्षिण मध्य भारत में भी गिर रहा तापमान

Advertisment

भारत के उत्तरी और पहाड़ी क्षेत्रों में दवा का दबाव स्थिर होने की वजह से मौसम ज्यों का त्यों बना हुआ है. मैदानी इलाकों में पारा लुढ़कने की वजह से लोगों को परेशानियां होनी शुरू हो गई हैं. वहीं, दक्षिण भारत के तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बरसात होने की संभावना है. मध्य भारत में भी अब तापमान गिरने लगा है. 

HIGHLIGHTS

  • तापमान में आ रही तेजी से गिरावट
  • ठंड की वजह से उत्तर भारत में बढ़ रही परेशानी
  • दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में हो सकती है बारिश
Advertisment

Source : News Nation Bureau

मौसम Weather Updates winters ठंड
Advertisment
Advertisment