Advertisment

Weather Updates: भीषण गर्मी के बीच हिमाचल में बर्फबारी, जम्मू-कश्मीर में बारिश से लुढ़का पारा

Weather Updates: देश के कई इलाकों में प्रचंड गर्मी ने बढ़ाई मुश्किल तो हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के बाद लुढ़का पारा

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Snowfall and Rain in Manali Shimla at Himachal Pradesh

Snowfall and Rain in Manali Shimla at Himachal Pradesh ( Photo Credit : Twitter )

Weather Updates: देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. कहीं-कहीं तो हालात यह हैं कि गर्मी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है. तापमान भी रिकॉर्डतोड़ बढ़ रहा है. उत्तर भारत में गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. अकेले बिहार में अब तक 59 लोगों की गर्मी से मौत हो चुकी है. लेकिन इस बीच राहत देने वाली खबरें भी सामने आ रही हैं. दरअसल मॉनसून ने देश में दो दिन पहले ही दस्तक दे दी है. केरल में 30 मई को मॉनसून पहुंच गया और इसके साथ ही इसने नॉर्थईस्ट यानी पूर्वोत्तर का भी रुख कर लिया. बारिश के चलते कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 

Advertisment

इस बीच पहाड़ी राज्य से एक और राहत देने वाली खबर सामने आई. दरअसल हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद पारा लुढ़का है. यहां पर भी बीते कुछ दिनों से सूरज का सितम लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर रहा था. लेकिन अब बर्फबारी की तस्वीरों ने न सिर्फ स्थानीय लोगों बल्कि पर्यटकों के चेहरे पर भी मुस्कान ला दी है. 

बीते 24 घंटे में जोरदार बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बीते 24 घंटों में मौसम का मिजाज बदला है. मॉनसून की दस्तक के साथ ही यहां के कई हिस्सों में अच्छी बारिश और बर्फबारी से तापमान में गिरावट देखने को मिली है.  शिमला, मनाली, कुल्लू समेत कई हिस्से बर्फबारी और बारिश के बाद सैलानियों के लिए एक बार फिर पहली पसंद बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली में गर्मी का सितम जारी.. तो हैदराबाद में बारिश भारी, जानें क्या है आपके शहर में मौसम का मिजाज

Advertisment

रोहतांग पर हुई भारी बर्फबारी

रोहतांग दर्रे पर मौसम ने काफी चौंकाया, बीते 24 घंटे में यहां पर जबरदस्त स्नोफॉल देखने को मिला है. गुरुवार को ही लाहौल घाटी में लेह-मनाली जाने वाली सड़क यानी नेशन हाईवे पर बर्फबारी के कारण जाम की स्थिति बन गई. देर शाम के बाद तो इस रास्ते को बंद ही करना पड़ा. फिलहाल यहां से बर्फ हटाने का काम चल रहा है. 

बता दें कि रोहतांग और मनाली पहुंचने वाले पर्यटकों की रोजाना की संख्या की बात की जाए तो यहां पर हर दिन 5000 के आस-पास छोटे-बड़े वाहन पहुंच रहे हैं. जबकि पर्यटकों की संख्या 20 से 25 हजार के आस-पास बताई जा रही है. 

आस-पास के इलाकों पर भी दिखेगा असर

मौसम के जानकारी का मानें तो पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी और बारिश का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल सकता है. खास तौर पर दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में पारा थोड़ा कमजोर हो सकता है. यहां पर सूरज की तपिश से भी लोगों को राहत मिल सकती है. हालांकि दिल्ली में मॉनसून 27 जून तक दस्तक देगा ऐसे में फिलहाल राजधानी के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Weather Updates Weather Forecast Today Monsoon In India Rainfall In Jammu Kashmir HP Snowfall Snowfall in Himachal Pradesh
Advertisment
Advertisment