Advertisment

Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम रहेगा सुहाना, यहां पर तेज हवा संग होगी बारिश 

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, बीते दिनों दिल्ली-NCR में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं केरल और अंडमान में तेज हवाओं के साथ बारिश भी होगी.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : social media)

दिल्ली-NCR में आज मौसम सुहाना रहने वाला है. राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में बीते कई दिनों से तापमान में गिरावट देखी जा रही है. यहां पर आसमान साफ रहने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान  (Maximum Temperature) 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिल्ली में 20 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. ये सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री तक दर्ज हुआ. ये सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम रहा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Gaganyaan Mission: क्या है क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट? चार प्वाइंट में जानें इस परीक्षण से ISRO का लक्ष्य  

आईएमडी का अनुमान है कि दक्षिण भारत के केरल, माहे, तमिलनाडु और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ तेज हवाएं चलेंगी. ये 30-40 किमी प्रति घंटे होगी. इसके साथ बारिश होने की संभावना भी बनी हुई है. 

आईएमडी के मुताबिक, ये हवाएं दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य अरब सागर से आएंगी. इसकी रफ्तार 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी तक होगी. वहीं दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी में तूफानी मौसम रहने वाला है. यहां पर हवा की गति 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे रहने वाली है. ऐसे में मछुआरों से इस इन क्षेत्रों में न जाने सलाह दी गई है. 

Advertisment

आईएमडी के अनुसार, दक्षिणी राज्यों में पूर्वोत्तर मॉनसून आरंभ हो चुका है. अगले 48 घंटों में दक्षिणी प्रायद्वीपीय के क्षेत्र में पूर्वोत्तर मॉनसून से बरसात आरंभ होने की संभावना बनी हुई है. उत्तर-पूर्वी मानसून का शुरुआती चरण कमजोर रहने की उम्मीद है. 

यूपी में कैसा रहेगा मौसम का हाल 

यूपी के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला रहा है. यहां पर सुबह तेज धूप और शाम को हल्की ठंड देखने को मिल रही है. यहां पर ओस के कारण मौसम में नमी है. इसके कारण मौसम में हल्की ठंड बनी हुई है. बीते दिनों यूपी में मौसम साफ रहा. बताया जा रहा है कि दशहरे तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है.

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहने वाला है 
  • देश केई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी
  • बंगाल की खाड़ी में मच्छआरों को न जाने की दी सलाह 
newsnation Weather Update Weather Update News weather update today delhi weather update newsnationtv
Advertisment
Advertisment