Advertisment

Weather Update: पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी, यूपी के कई जिलों में बदलेगा मौसम, जानें IMD का ताजा अपडेट

पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी देखने को मिल रही है. यहां पर पारा 47 से 45 के पार पहुंच रहा है. यूपी में हालात बद से बदतर हो चुके है. प्रयागराज में तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Hot Weather News

Weather Forecasting( Photo Credit : social media)

पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है. यूपी, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी महसूस की जा रही है. इसके साथ भीषण लू के हालात भी देखे जा रहे हैं. समराला एवं नूंह में तापमान 47.2 डिग्री व 46.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि ऐसे ही हालात देश की राजधानी और आसपास के इलाकों में भी देखे जा रहे हैं.  उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो लोगों को बीते 15 दिनों से गर्मी से राहत नहीं मिलती दिखाई दे रही है. यूपी में दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं रात का तापमान कई जिलों में 32 डिग्री सेल्सियस तक है. इसमें झांसी, लखनऊ, आगरा, मुरादाबाद और वाराणसी जैसे जिले भी शामिल हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Munjya Box Office: सिनेमाघरों में सरपट दौड़ रही है मुंज्या नाम की ये हॉरर फिल्म, कर डाली छप्परफाड़ कमाई

इन जिलों में लोगों को दिन में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को रात में बिजली कट लगने के कारण परेशानी सामना करना पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश में रविवार को सभी मंडलों में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक पहुंच गया. प्रयागराज 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. 

मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर 

हालांकि इसी बीच लखनऊ मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि तीन दिनों के बाद पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश की ओर चलने वाली हैं. इस तरह से उत्तर प्रदेश का तापमान गिरेगा. कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही  तेज हवाएं चलेंगी. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. 

लखनऊ मौसम केंद्र ने बताया कि अगले तीन दिनों तक पूरे यूपी में रेड अलर्ट जारी किया गया है. अगले तीन दिन यानी बुधवार तक लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. यहां पर दिन में निकलने से पहले आप अपने बचाव का इंतजाम जरूर कर लें. तीन दिन बाद मौसम करवट लेने वाला है. यहां पर पूर्वी हवाएं दस्तक देने वाली हैं. इस तरह से मौसम सुहावना होने वाला है. वहीं उत्तर प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज होगी.

रिकॉर्ड गर्मी ने परेशान किया

वहीं राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां रिकॉर्ड गर्मी ने जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त कर दिया है. दिन में चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़े से लोग परेशान हैं. वहीं अब रात में भी गर्मी से राहत नहीं हैं. दिल्‍ली में रविवार को भी ऐसे ही हालात देखने को मिले. यहां पर अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, यहां पर न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह मौसम के औसत से 5.7 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को यहां पर आसमान साफ रहेगा. 

Source : News Nation Bureau

Weather Forecasting newsnation UP Weather Forecast Weather Update up weather report up weather detail UP Weather Update
Advertisment
Advertisment