Advertisment

राष्ट्रपति के रात्रि भोज कार्यक्रम में पहुंचने लगे मेहमान, जानें क्या हैं डिनर में खास व्यंजन?

डिनर के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि हमारा देश अपने खान-पान के लिए जाना जाता है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
g20 summit dinner

जी20 शिखर सम्मेलन रात्रिभोज( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से रात्रिभोज का आयोजन किया गया है. ऐसे में शनिवार को मेहमानों के लिए भव्य डिनर की तैयारी की गई है. इस भोज में मेहमानों के लिए खाने की क्या व्यवस्था की गई है इसकी लिस्ट सामने आ गई है. इस डिनर में दिल्ली के चांदनी चौक और देश के अन्य राज्यों के कई व्यंजन शामिल किए गए हैं. ऐसे में आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि इस डिनर की सबसे खास और स्वादिष्ट डिश कौन सी है.

Advertisment

इस खबर को भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस किया लॉन्च, जानें क्या है ये

डिनर में क्या है खास व्यंजन?

रात्रि भोज के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि हमारा देश अपने खान-पान के लिए जाना जाता है. ऐसे में मेहमानों को ध्यान में रखते हुए लगभग भारतीय डिश को जगह दी गई है. सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि कई लग्जरी होटलों ने मेड-टू-ऑर्डर टेबलवेयर और चांदी के बर्तन तैयार रखे गए हैं. करीब 15 हजार चांदी के बर्तन लाए गए हैं. इनमें सबसे खास हैं बिहार का लिट्टी चोखा और राजस्थानी दाल बाटी चूरमा, बंगाली रसगुल्ला, पंजाब का मशहूर दाल तड़का, दक्षिण भारत का उत्तपम, मसाला और डोसा, उरुलाई वाथक्कल, इडली सांबर, प्याज मिर्च, मैसूर डोसा और चांदनी के स्वादिष्ट व्यंजन है.

Advertisment

मिठाइयों पर भी खास ध्यान

अन्य व्यंजनों की बात करें तो ज्वार दाल तड़का, जीरा पुलाव, कुलचा, तंदूरी रोटी और बटर नान हैं. अगर रायते की बात करें तो यह खीरे का रायता है. वही इमली की चटनी है. इसके अलावा मिक्स अचार और प्लेन दही है. इसके साथ ही मिठाइयों पर भी खास ध्यान दिया गया है. केसर पिस्ता रसमलाई, गर्म अखरोट और अदरक का हलवा, स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम, ब्लैक करंट आइसक्रीम, गुलाब जामुन, केसर पिस्ता-ठंडई, सेवैया, दाल-बादाम, मिश्री मावा, खीर, गाजर का हलवा, अखरोट-अंजी का हलवा, सेब कुरकुरी पाई और जोधपुरी मावा कचौरी है.

HIGHLIGHTS

  • अन्य राज्यों के कई व्यंजन शामिल किए गए हैं
  • देश अपने खान-पान के लिए जाना जाता है
  • खास और स्वादिष्ट डिश कौन सी है
Advertisment

Source : News Nation Bureau

G20 presidency G20 meeting PM Modi G20 Summit G20 leaders summit g20-summit-in-india
Advertisment
Advertisment