Advertisment

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदा, पढ़िए डील से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें...

भारत ने एंग्लो-इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड के साथ साल 2010 में 12 हेलि‍कॉप्टरों की खरीद का सौदा पक्का किया था.

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
क्या है अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदा, पढ़िए डील से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें...

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़ी महत्वपुर्ण बातें

भारतीय वायुसेना को मजबुत करने की दिशा में भारत ने एंग्लो-इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) (AgustaWestland) के साथ साल 2010 में 12 हेलि‍कॉप्टरों की खरीद का सौदा पक्का किया था. बता दें कि उस समय यूपीए-1 की सरकार थी और इस सौदे के लिए कुल 3,600 करोड़ रुपए का करार हुआ था. हालांकि साल 2014 में जब 360 करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी की बात सामने आई तो यूपीए-2 की सरकार ने सौदा रद्द कर दिया. इस रिश्वतखोरी में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी सहित 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था. बताया जाता है कि जिस बैठक में हेलिकॉप्टर की कीमत तय हुई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे. इसी वजह से इस सौदे को लेकर अब कांग्रेस पर भी सवाल उठ रहे हैं.

Advertisment

अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीकॉप्टर सौदे को लेकर मंगलवार को मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है. कथित बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स माइकल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के मार्गदर्शन में चल रहे एक अभियान के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया है. सीबीआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

और पढ़ें- प्रियंका का लहंगा बनाने में जुटे थे 110 कारीगर, लगे 3720 घंटे, जानें और भी खास बातें

आइए इस घटना से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें जानते हैं-

Advertisment
  1. 54 साल के मिशेल की तलाश 36 हजार करोड़ के वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे को लेकर भारत को थी. क्रिश्चियन माइकल उन तीन बिचौलियों में से एक है जिन्होंने यह सौदा पक्का कराया. मिशेल (57) दुबई में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में है और उसे यूएई में कानूनी और न्यायिक कार्यवाही के लंबित रहने तक हिरासत में भेज दिया गया था.
  2. अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीक़प्टर सौदे में क्रिश्चियन माइकल के अलावा ग्यूडो हैशके और कार्लो गेरोसा भी शामिल है.
  3. पीटीआई के मुताबिक़ मिशेल पर आरोप है कि उन्होंने वायु सेना के तत्कालीन प्रमुख एसपी त्यागी और उनके परिजन समेत दूसरे अभियुक्तों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र किया.
  4. बताया जाता है कि अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर की छत की ऊंचाई छह हज़ार मीटर से घटाकर 4500 मीटर करने में कथित तौर पर अपनी आधिकारिक स्थिति का दुरुपयोग किया था.
  5. समाचार एजेंसी के मुताबिक़ इस बदलाव की वजह से रक्षा मंत्रालय ने 8 फरवरी 2010 को 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की ख़रीद के लिए 3600 करोड़ रुपये क़ीमत का करार अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) को दे दिया.
  6. सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने पीटीआई को बताया है कि अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) को सौदा दिलाने में मिशेल के कथित तौर पर बिचौलिये की भूमिका निभाने और भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत देने की जानकारी साल 2012 में सामने आई थी.
  7. जिसके बाद सीबीआई को जांच के लिए मिशेल की तलाश थी लेकिन वो जांच से बचने के लिए फ़रार हो गए थे. उनके ख़िलाफ सितंबर-2017 में चार्जशीट दाख़िल की गई थी. जबकि 24 सितंबर 2015 को नई दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सीबीआई मामले देखने वाले विशेष जज ने मिशेल के ख़िलाफ ग़ैर ज़मानती गिरफ़्तारी वारंट जारी कर दिया था.'
  8. सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि इस वारंट के आधार पर इंटरपोल ने उनके ख़िलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया और फरवरी 2017 में उन्हें दुबई में गिरफ़्तार कर लिया था. पीटीआई के मुताबिक़ गिरफ़्तारी के बाद से ही मिशेल दुबई की जेल में थे. मिशेल के वकीलों ने दुबई की अपील कोर्ट में उन्हें भारत प्रत्यर्पित करने को लेकर दो आपत्तियां दाखिल की थीं जिन्हें कोर्ट ने ख़ारिज कर दिया.
  9. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने( ईडी) जून 2016 में मिशेल के खिलाफ दायर आरोप-पत्र में आरोप लगाया था कि उसने अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) से करीब 225 करोड़ रुपये प्राप्त किए. ईडी ने कहा था कि यह पैसा और कुछ नहीं, बल्कि कंपनी द्वारा 12 हेलीकॉप्टरों के समझौते को अपने पक्ष में कराने के लिए वास्तविक लेन-देन के 'नाम पर' दी गई 'रिश्वत' थी.
  10. इसी साल जुलाई में मिशेल के वकील ने बताया था कि भारतीय एजेंसियां उनपर सोनिया गांधी पर आरोप लगाने का दवाब बना रही हैं.
  11. अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) की पैरेंट कंपनी फिनमैकिना पर इटली में भी रिश्वत के आरोप लग चुके हैं. साल 2016 में इसी मामले में वायुसेना के पूर्व चीफ एसपी त्यागी को गिरफ्तार किया गया था. इस वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी समेत 18 लोगों को आरोपी बनाया गया है.

बुलंदशहर हिंसा: सुबोध कुमार की बहन बोलीं, साजिश के तहत की गई उनके भाई की हत्या

Advertisment

SBI : घर बैठे ऑनलाइन बदलें अपनी ब्रांच, 5 मिनट का है पूरा प्रोसेस

Source : Deepak Singh Svaroci

Christian Michel agustawestland chopper vvip case christan michel extraidtion who is christian michel AgustaWestland what is agustawestland chopper case Christian Michel Agustawestland india-news AgustaWestland case
Advertisment
Advertisment