Advertisment

आजादी के बाद भारत के बड़े कारनामे से थरथरा गई थी दुनिया, जानिए इतने सालों में कितना बदल गया देश

जब हम आज के भारत को देखते हैं तो हमारा सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. उन 76 वर्षों में हमें क्या मिला, जो हमारी दुनिया में एक पहचान बनी.

author-image
Ravi Prashant
New Update
independence day 2023

आजादी के बाद क्या मिला?( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

अगस्त का महीना शुरू होते ही देशभर में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. 15 अगस्त को खास बनाने के लिए देश की राजधानी से लेकर सभी राज्यों में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस बार हम 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं, यानी हम सभी को अंग्रेजों से आजादी मिले 76 साल हो गए हैं. इस आजादी के लिए देश के कई महान नेताओं ने अपने प्राणों की आहुति दी. आज भी जब उस दौर को याद किया जाता है तो लोग सहम जाते हैं कि अंग्रेजों ने भारतीयों पर कितना अत्याचार किया था. उनकी क्रूरता की कहानी आज भी पढ़ने और सुनने को मिल जाते हैं. 

Advertisment

क्यों सीना चौड़ा हो जाता है?

इसलिए 15 अगस्त हम सभी के लिए एक ऐसा दिन है, जो हमें एहसास कराता है कि हम आज़ाद हैं, खुलकर अपनी बात रख सकते हैं. हम अपने हक के लिए आवाज उठा सकते हैं. जब हम आज के भारत को देखते हैं तो हमारा सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. उन 76 वर्षों में हमें क्या मिला, जो हमारी दुनिया में एक पहचान बनी, आज दुनिया भारत को एक अलग नजरिए से देखती है.

इसरो की नींव से स्पेस की दुनिया में एंट्री

Advertisment

समय के साथ बहुत कुछ बदला और आज दुनिया भारत को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में देखती है. 1947 के बाद हमने ऐसे कई बड़े कारनामे किये, जिससे पूरी दुनिया आश्चर्यचकित रह गयी. 21 नवंबर, 1963 को हमने पहली बार रॉकेट लॉन्च करके दुनिया को चौंका दिया गया था. कुछ साल बाद हमने इसरो की नींव रखीं, जिससे अमेरिका जैसे देशों में खलबली मच गई. 1970 में भारत की बदलती तस्वीर के साथ व्हाइट क्रांति की शुरुआत की. उसके एक साल बाद ही देश के जवानों ने पाकिस्तान को दो हिस्सों में बांट दिया और 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. वही अग्नि मिसाइल का सफल प्रक्षेपण वर्ष 1989 में किया गया.

पाकिस्तान को दूसरी बार सबक सिखाया गया

1998 में पोखरण में हुए परमाणु प्रशिक्षण से दुनिया हैरत मे पड़ गयी और उस दिन भारत की असली ताकत से सामना हुआ. वही एक बार फिर 1999 में कारिगल युद्ध में पाकिस्तान को बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी. भारत को बदलने की यह प्रक्रिया जारी रही और 2008 में हमने चंद्रयान-1 लॉन्च किया और आज जब चंद्रयान-3 अपने आखिरी सफर पर है और चांद के करीब है तो दुनिया इसे देखकर हैरान है. जब हम 2023 में भारत को देखते हैं, तो जो हमारे पास है, वह दुनिया के पास नहीं है.

Advertisment

इस खबर को भी पढ़ें- 15 अगस्त को भारत ही नहीं बल्कि इन देशों को मिली थी आजादी, जानें कैसे तोड़ी थी गुलामी की जंजीर

 

दुनिया भारती की ओर क्यों देखती है?

Advertisment

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम के उद्घाटन में बताया कि भारत आज कहां पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा सोलर विंड पार्क भारत में बनाया जा रहा है. दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज आज भारत में हैं. पीएम ने कहा कि दस हजार फिट से भी ज्यादा सबसे लंबी टनल भारत में हैं. दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड आज भारत में हैं. दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में है. दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा आज भारत में हैं.

Source : News Nation Bureau

chandrayaan-3 independence-day independence day celebrtation Independence Day 2023 NEWS independence-day-2023
Advertisment
Advertisment