Advertisment

Republic Day 2024 : आधे से ज्यादा लोग नहीं जानते तिरंगे के तीन रंगों का असली मतलब, जानें यहां

कुछ लोग कुछ जवाब देते हैं और कुछ लोग अलग-अलग जवाब देते हैं, तो आज हम आपको इसका सटीक जवाब बताएंगे कि तीन रंगों का क्या मतलब है.

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
New Update
What do the three colors in the tricolor mean?

तिरंगे में तीन रंगों का क्या मतलब है?( Photo Credit : Canva)

Advertisment

क्या आप जानते हैं कि तिरंगे पर तीन रंग होते हैं लेकिन उन रंगों का असली मतलब क्या है? अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों को इसका सटीक उत्तर नहीं पता होता है. कुछ लोग कुछ जवाब देते हैं और कुछ लोग अलग-अलग जवाब देते हैं, तो आज हम आपको इसका सटीक जवाब बताएंगे कि तीन रंगों का क्या मतलब है. भारतीय झंडा एक ऐतिहासिक प्रतीक है जिसमें तीन विभिन्न रंग - केसरी, सफेद, और हरा होते हैं. इन रंगों का संबोधन केवल रंगों के साथ ही नहीं, बल्कि इनमें छिपे गहरे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संदेशों के साथ भी होता है.

Advertisment

1. केसरी (सफेद) रंग - शौर्य और गर्व

झंडे का ऊपरी भाग केसरी (सफेद) रंग का है, जो वीरता और शौर्य का प्रतीक है। यह रंग हमें भारतीय सेना के साहस और समर्पण की याद दिलाता है। भारतीय झंडे में इस रंग का होना हमें यह सिखाता है कि वीरता और स्वतंत्रता के लिए समर्पित होना एक राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण है।

2. सफेद रंग - शांति और सत्य

Advertisment

झंडे का मध्य भाग सफेद रंग का है, जो शांति और सत्य का प्रतीक है। यह रंग भारतीय संस्कृति में शुद्धता और नैतिकता का प्रतीक है। भारतीय समाज में सफेद का अद्वितीय स्थान है और झंडे के इस रंग से हमें यह शिक्षा मिलती है कि राष्ट्र को सदैव शांति, समर्थन और सच्चाई की दिशा में बढ़ना चाहिए।

3. हरा रंग - एकता और प्रकृति का समर्थन

झंडे का नीचा भाग हरा रंग का है, जो एकता और प्राकृतिक सौंदर्य की भावना को दर्शाता है। भारत की भूमि विभिन्नता में समृद्ध है और यह रंग हमें यह बताता है कि इस विविधता को समझकर और समर्थन करके हम एक समृद्ध राष्ट्र बना सकते हैं।

Advertisment

इस रूप में, भारतीय झंडे के तीनों रंग हमें गर्व, शांति, और एकता की भावना से युक्त करते हैं और हमें याद दिलाते हैं कि हम एक साथ बढ़कर ही अपने राष्ट्र को महान बना सकते हैं.

किसने तैयार किया था तिरंगे का डिजाइन?

भारतीय तिरंगा, जिसे हम राष्ट्रीय ध्वज या भारतीय झंडा भी कहते हैं, का निर्माण पिंगली वेंकैया द्वारा किया गया था.पिंगली वेंकैया एक भारतीय चिरायु और कला के प्रेमी थे जो हैदराबाद रियासत के राजा महराजा कृष्ण परसाद से जुड़े थे. तिरंगा का डिज़ाइन पूरी तरह से स्वतंत्रता संग्राम के बाद 22 जुलाई 1947 को तय किया गया था, और यह भारतीय संविधानिक समिति द्वारा स्वीकृत किया गया था. पिंगली वेंकैया ने इसे बनाने में अपनी कला का समर्पण दिखाया और इसे उनके माहिरता की दृष्टि से तैयार किया गया.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

republic-day Republic Day 2024 Indian Republic Day tricolor meaning Tricolor Rally
Advertisment
Advertisment