logo-image
लोकसभा चुनाव

आकाशीय बिजली से बचने का क्या है तरीका, एक क्लिक में जानें सब कुछ

बारिश के मौसम आते हैं. बिजली गिरने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की जान चली जाती है. आज इस खबर में हमने बताया है कि आकाशीय बिजली से कैसे बचा जा सकता है.

Updated on: 04 Jul 2024, 08:36 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. इसके अलावा कई इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी खबर है. आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की जान भी जा चुकी है. ऐसे में राज्य सरकारें बिजली के झटके से बचने के उपाय सुझा रही हैं. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे बिजली से बचा जा सकता है. बता दें कि थंडरस्टॉर्म, जिसे हम हिंदी में आकाशीय बिजली या तड़ित-झंझावात भी कहते हैं, एक खतरनाक मौसमीय घटना है. इसमें तेज बारिश, बिजली की कड़क और तूफानी हवाएं शामिल होती हैं.

बिजली कड़के तो नहीं करें ये काम

जब किसी इलाके में बारिश होती है और बिजली गिरने के आसारा होते हैं तो लोग डर जाते हैं कि आखिर आकाशीय बिजली से कैसे बचा जाए. अगर बारिश हो रही है और बिजली गिरने की आशंका है तो घर पर ही रहने की कोशिश करें. साथ ही जब बिजली चमक रही हो तो अपने घर के दरवाजे, खिड़की और छत के ऊपर नहीं जाना चाहिए. इसके अलावा अगर घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चल रहा है तो उसे बंद कर दें. साथ ही फोन भी स्विच ऑफ कर दें.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में होगी भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

ये भी नहीं करे काम

अगर आप ग्रामिण इलाक में रहते हैं तो बारिश के दौरान खुले मैदान, पेड़ों या किसी भी ऊंचे खंभे के पास नहीं जाए क्योंकि इन पर बिजली गिरने की संभावनाएं ज्यादा रहती है. साथ ही तूफान के दौरान, झीलो, नदियों और तलाबों के पास तो बिल्कुल भी नहीं रहे. वहीं, आप घर में हैं तो कोशिश करें कि जमीन पर आपके पैर टच न हो. कोशिश करें कि खराब मौसम में जमीन के सीधा संपर्क से बचें और खाट या फिर विस्तर पर रहें.