Advertisment

Rajya Sabha Elections 2024: 15 राज्यों के 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव, जानें विधायकों के वोट वैल्यू

राज्यसभा सदन का ऐसा भाग हैं जिसका सदस्य बनने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव होता है. वहीं इसके एक सदस्य का कार्यकाल 6 साल का होता है. जो एक तिहाई सदस्यों की सदस्यता हर 2 साल में खत्म हो जाती है.

author-image
Vikash Gupta
एडिट
New Update
राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा चुनाव ( Photo Credit : NEWS NATION)

Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा संसद का ऐसा सदन जो कभी खत्म नहीं होता है. वहीं राज्यसभा का सदस्य बनने के लिए डायरेक्ट चुनाव नहीं होता है. मंगलवार 27 फरवरी को राज्यसभा के 56 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है. चुनाव को देखते हुए सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार के नामों की घोषण कर दी है. 2024 के इस राज्यसभा चुनाव में यूपी में सबसे अधिक 10 सीटें हैं. कहा जा रहा है कि इसमें 7 सीटें बीजेपी वहीं 3 सीटों पर सपा का कब्जा हो जाएगा. वहीं कहा जा रहा है कि 1 सीट पर मुकाबला रोमांचक हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सपा के एक कैंडिडेट पर उलटफेर हो सकता है. आखिर चुनाव से पहले ही कैसे पता चल जाता है कि किस पार्टी के खाते में कितनी सीटें आने वाली है. ये सवाल आपके मन में भी चल रहा है तो इस आर्टिकल के जरिए आज हम इन सभी सवालों की जानकारी देंगे.

Advertisment

राज्यसभा सदन का ऐसा भाग हैं जिसका सदस्य बनने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव होता है. वहीं इसके एक सदस्य का कार्यकाल 6 साल का होता है. जो एक तिहाई सदस्यों की सदस्यता हर 2 साल में खत्म हो जाती है. राज्य सभा के सभापति देश के उपराष्ट्रपति होते हैं. इस हिसाब से वर्तमान समय में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ राज्यसभा के सभापति हैं. वहीं हरिवंश नारायण सिंह इस सदन के उपसभापति हैं. राज्यसभा को संसद का उच्च सदन वहीं लोकसभा को निचला सदन कहा जाता है. 

इन राज्यों में चुनाव

राज्य सभा का इलेक्शन लोकसभा के चुनाव से काफी अलग होता है. लोकसभा में सीधे जनता वोट करती है वहीं राज्यसभा जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि वोट करते हैं. राज्यसभा सदस्य का कार्यकाल 6 साल के लिए होता है वहीं लोकसभा मेंबर 5 साल के लिए ही होते हैं. वर्तमान समय में भारत में कुल राज्यसभा सदस्यों की संख्या 245 है. इसमें सभी सभी राज्य के अलावा दिल्ली और पुडुचेरी शामिल है. आपको बता दें कि अभी 27 फरवरी को जिन 56 सीटों के लिए चुनाव होने वाले हैं उसमें यूपी, बिहार, एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, और छत्तीसगढ़ शामिल है.

ये है वोटिंग फॉर्मूला

राज्यसभा चुनाव में विधायक वोट करते हैं यानी जिस भी राज्य में इलेक्शन होने वाले हैं वहां के विधायक अपने उम्मीदवार को सीधा वोट करते हैं. वहीं राज्यसभा चुनाव में वोटिंग पैटर्न बिलकुल अलग होता है. जिस राज्य की राज्य सभा सीट पर चुनाव होने वाला है उसमें एक जोड़ दिया जाता है उसके बाद उस राज्य के कुल एमएलए की संख्या से भाग दिया जाता है. एक बार फिर उसमे एक जोड़ दिया जाता है. इसको ऐसे समझे मान लीजिए यूपी की 10 सीटों पर इलेक्शन होने जा रहे हैं. वहीं यूपी में कुल विधायक की संख्या 403 है. इसके बाद इसे 100 से गुणा कर दें जो 40300 हो जाएगा इसे अब 10+1 = 11 से भाग दिजिए ये 3663.63 होगा. इसका मतलब है कि यहां खड़े एक कैंडिडेट को 37 विधायकों के समर्थन यानी वोट की जरूरत होगी. 

Source : News Nation Bureau

rajya-sabha-elections-2024 राज्यसभा चुनाव की प्रकिया राज्यसभा चुनाव
Advertisment
Advertisment