Advertisment

Pema Khandu Net Worth: लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के सीएम बनेंगे पेमा खांडू, पांच साल में दोगुना हो गई संपत्ति

Pema Khandu Net Worth: पेमा खांडू ने महज पांच महीने में पूरे मंत्रिमंडल के साथ बदल ली थी दो राजनीतिक पार्टियां, कांग्रेस, पीपीए और फिर बीजेपी में हुए थे शामिल

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Pema Khandu Net Worth

Pema Khandu Net Worth ( Photo Credit : File)

Pema Khandu Net Worth: देश के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के लिए आज का दिन काफी अहम है. पेमा खांडू यहां लगातार तीसरा बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. पेमा खांडू का शपथ ग्रहण समारोह ईटानगर में होगा. इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि एक दिन पहले केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने पेमा खांडू को ही विधायक दल का नेता चुना. इसके बाद पेमा खांडू ने गवर्नर को सरकार बनाने का दावा पेश किया. बता दें कि 2016, 2019 और 2024 में ये लगातार तीसरी बार है जब पेमा खांडू ने प्रदेश की कमान संभाली है. बीजेपी ने चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 विधानसभा सीट में से 46 पर अपना कब्जा जमाया था. 

Advertisment

कांग्रेस से हुई राजनीति की शुरुआत

पेमा खांडू का राजनीतिक सफर कांग्रेस के साथ शुरू हुआ. उन्होंने वर्ष 2000 में कांग्रेस की सदस्यता ली और साल दर साल यहां अलग-अलग पदों पर काम किया. वर्ष 2011 उनके लिए कुछ खास रहा. इस दौरान वह अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र मुक्तो से बतौर कांग्रेस प्रत्याशी निर्विरोध जीते. दरअसल इसी दौरान उनके पिता की हेलीकॉप्टर एक्सीडेंट में मौत हो गई थी. 

यह भी पढ़ें - 7th Pay Commission: नई सरकार बनते ही 50 लाख कर्मचारियों की जगी आस, बेसिक सैलरी में होगा

पेमा खांडू ने नबाम तुकी की सरकार में अहम भूमिका निभाई. उन्हें जल संसाधन विकास और पर्यटन विकास मंत्री बनाया गया. पूर्वोत्तर में पर्यटन एक बड़ा व्यवसाय है, लिहाजा अरुणाचल प्रदेश में इसके विकास की जिम्मेदारी पेमा के कंधों पर थी. जिसे उन्होंने बखूबी निभाया. लेकिन वर्ष 2016 में आई संवैधानिक क्राइसिस में उनका नेतृत्व और उभरकर सामने आया. प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगा, लेकिन जब हटा तो कलिखो पुल ने सरकार बनाई जो ज्यादा दिन नहीं चल पाई. 

पांच महीने में दो बार बदली पार्टी

2016 में पेमा खांडू ने प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. हालांकि इसके बाद उन्होंने सिर्फ पांच महीने में ही दो बार पार्टी बदल ली. कांग्रेस का हाथ छोड़कर पहले पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश यानी PPA और उसके बाद भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया. 

पांच साल में दोगुना हुई संपत्ति

पेमा खांडू का राजनीतिक कद जैसे-जैसे अरुणाचल प्रदेश में बढ़ता गया वैसे-वैसे उनकी संपत्ति में भी इजाफा देखने को मिला. बीते पांच वर्ष में पेमा खांडू की संपत्ति में दोगुना बढ़ोतरी हुई है. वर्ष 2024 में उन्होंने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा प्रस्तुत किया था वह 277 करोड़ रुपए था. ऐसे में 2019 के मुकाबले में उनकी संपत्ति में डबल इम्प्रूवमेंट देखने को मिला. 2019 में पेमा खांडू की संपत्ति 132 करोड़ रुपए थी. 

145 करोड़ रुपए का हुआ इजाफा

पेमा खांडू की संपत्ति में मुख्यमंत्री रहते हुए 145 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है. खांडू को देश का दूसरा सबसे अमीर सीएम कहा जाता है. उनसे आगे आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी हैं. उनकी कुल संपत्ति 510 करोड़ रुपए बताई जाती है. 

पेमा की कमाई का मुख्य स्त्रोत बैंक में जमा पैसे पर मिलने वाला ब्याज बताया जाता है. इसके अलावा लीज लैंड से मिलने वाला रेंट, खेती भी उनकी कमाई का प्रमुख जरिया है. 

Source : News Nation Bureau

Pema Khandu News pema khandu oath ceremony arunachal pradesh CM Pema Khandu Pema Khandu Total Net Worth
Advertisment
Advertisment