Advertisment

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर जल्द सुनवाई कर सकता है सुप्रीम कोर्ट

अयोध्या के विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई कर सकता है।

Advertisment
author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर जल्द सुनवाई कर सकता है सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

Advertisment

अयोध्या के विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई कर सकता है। यह याचिका भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दाखिल किया है।

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जेएस खेहर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा, 'अयोध्‍या के विवादित ढांचा परिसर मामले की सुनवाई जल्‍द हो सकती है।'

सुप्रीम कोर्ट के टिप्पणी के बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा, 'जय श्री राम! आज चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को मैंने राम मंदिर केस के मुद्दे पर पत्र दिया, उन्होंने कहा है कि हम इस पर जल्द ही सुनवाई करेंगे।'

Advertisment

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने रामजन्मभूमि मामले पर 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2.77 एकड़ जमीन को तीन भागों में बांटने के फैसले पर रोक लगाते हुए यथास्थिति बरकरार रखने का फैसला सुनाया था। हालांकि विवादित स्थल से लगी 67 एकड़ जमीन, जो कि केंद्र सरकार के नियंत्रण में है, पर धार्मिक कार्यक्रम करने की इजाजत दी है।

और पढें: मुफलिसी के दिन याद कर भावुक हुए रामनाथ कोविंद

आपको बता दें की सुप्रीम कोर्ट ने एक अन्य मामले बाबरी विध्वंस मामले में 19 अप्रैल को निर्देश दिया था कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (89), मुरली मनोहर जोशी (83) और उमा भारती (58) के समेत 12 आरोपी अदालत में पेश हों। अदालत ने मामले की सुनवाई रोजाना कराने और दो साल में सुनवाई खत्म करने का निर्देश दिया है।

Advertisment

अदालत ने कहा कि इस मामले में बीजेपी नेता कल्याण सिंह भी आरोपी हैं, लेकिन जब तक वह राज्यपाल पद पर हैं, उनके खिलाफ मुकदमा नहीं चल सकता।

राजस्थान के मौजूदा राज्यपाल कल्याण सिंह जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, उसी समय बाबरी मस्जिद ढहाई गई थी। अदालत ने रायबरेली की अदालत में आडवाणी, जोशी, उमा और तीन अन्य आरोपियों पर चल रहे मुकदमे को भी लखनऊ लाने का आदेश दिया, दोनों मामलों की एक साथ सुनवाई हो सके।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लखनऊ के सीबीआई कोर्ट में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुनवाई हो रही है।

Advertisment

Source : News Nation Bureau

babri-masjid ayodhya mandir Ram Janmabhoomi subramanian swamy Supreme Court
Advertisment
Advertisment