Advertisment

Women Reservation Bill: लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में भेजा जाएगा महिला आरक्षण बिल

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र का आज चौथा दिन है. संसद में इस समय महिला आरक्षण बिल पर चर्चा चल रही है. लोकसभा से पास होने के बाद आज महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा

author-image
Mohit Sharma
New Update
Women Reservation Bill

Women Reservation Bill( Photo Credit : News Nation)

Women Reservation Bill:  संसद के विशेष सत्र का आज चौथा दिन है. संसद में इस समय महिला आरक्षण बिल पर चर्चा चल रही है. लोकसभा से पास होने के बाद आज महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा. केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला आरक्षण विधेयक आज राज्यसभा में पारित होने के लिए पेश किया जाएगा. लोकसभा में दो दिन तक चली बहस के बाद कल यानी बुधवार को महिला आरक्षण बिल पर मुहर लग गई. लोकसभा में बिल के पक्ष में 454 वोट पड़े जबकि विरोध में दो वोट डाले गए. इसके साथ ही दो तिहाई बहुमत के साथ बिल को लोकसभा से पारित कर दिया गया. 

  • Sep 21, 2023 15:08 IST

    बिहार में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा  ने कहा कि यह लोग कभी नहीं चाहते कि महिलाओं को शक्ति मिले, उनका सशक्तिकरण हो. यह नारी विरोधी लोग हैं. राजद के लोग ज़मींदारी मानसिकता के लोग हैं... अगर आज इनके लोग सांसद होते तो आज फिर यह तमाशा बनाते. इसिलए ऐसे लोग संसद के लायक नहीं है. 



  • Sep 21, 2023 14:32 IST

    महिला आरक्षण बिल को लेकर अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने कहा कि यह बिल आम लोगों को राजनीति में आने के लिए प्रेरित करेगा. 



  • Sep 21, 2023 14:21 IST

    महिला आरक्षण बिल को लेकर राजस्थान सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि भाजपा को नाटक करने की ज़रूरत नहीं वे इसे(महिला आरक्षण बिल) लागू क्यों नहीं कर रहे हैं। आप इसे पहले लागू करते, क्यों नहीं लागू कर रहे हैं?



  • Sep 21, 2023 14:07 IST

    बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस बिल में हर समाज की महिलाओं के लिए आरक्षित सीट हो...हम इस बिल को पूरा समर्थन देंगे. ये बिल पास आज हो जाएगा लेकिन कब लागू होगा इसका पता नहीं है. जनगणना होगी तब ये लागू होगा फिर इसके बाद परिसीमन होगा तब जबकर महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा. हम तो चाहते हैं इस पर काम जल्द से जल्द हो.... ये बिल को गुमराह करने के लिए लाया जा रहा है..ये केवल जुमलेबाजी है.



  • Sep 21, 2023 14:01 IST

    महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इसका राज्यसभा में भी समर्थन करेगी... इन्होंने 2014 से अब तक कुछ नहीं किया. अब जब 9.5 साल हो गए हैं (भाजपा सरकार को) तब वे इसे सिर्फ चुनाव के लिए लेकर आ रहे हैं। इसमें ऐसी शर्तें लगाई हैं जिससे यह अगले 10 साल तक लागू नहीं हो पाएगा.



  • Sep 21, 2023 14:00 IST

    महिला कांग्रेस बिल पर भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और OBC की बात करे... मैंने उनके साथ काम किया है.क्या जब कांग्रेस यह बिल लाई थी क्या तब उसमें यह प्रावधान था? यह घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं. लोगों को धोखा देने का काम कर रहे हैं. यह राजनीति कर रहे हैं... आपका OBC प्रेम तब कहां चला गया था? आपको 60 सालों तक नहीं दिखा?"



  • Sep 21, 2023 13:59 IST

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कल सोनिया गांधी ने कहा था कि ये राजीव गांधी का सपना था...हमें खुशी है कि 22 साल की लगातार कोशिश के बाद अब सोनिया गांधी का ये सपना पूरा होने जा रहा है। अगर आप हिंदुस्तान में महिलाओं को महत्व देते हैं तो यह एक क्रांतिकारी कदम है.



  • Sep 21, 2023 12:30 IST

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज सॉफ्टवेयर की दुनिया में 21% महिलाएं हैं. आज ISRO में मंगल मिशन हो,चंद्रयान मिशन हो या Aditya-L1 हो, इन सबमें महिला वैज्ञानिकों का महत्वपूर्ण योगदान है.



  • Sep 21, 2023 12:20 IST

    लोकसभा में 'कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के पूछे जाने पर कि क्या आप में चीन मुद्दे पर चर्चा करने का साहस है' पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूरी हिम्मत है...चीन पर भी..मैं चर्चा करने के लिए तैयार हूं और सीना चौड़ा करके चर्चा करने के लिए तैयार हूं. 



  • Sep 21, 2023 12:15 IST

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कुछ इस तरह की चर्चा हो रही है कि इस बिल को अभी से लागू कर दिया जाए. मैं इसे स्पष्ट करना चाहता हूं कि कुछ संवैधानिक व्यवस्थाएं होती हैं, कुछ संवैधानिक कार्य करने का तरीका होता है हमें महिलाओं को आरक्षण देना है लेकिन किस सीट पर आरक्षण दिया जाए, किस पर न दिया जाए इसका फैसला सरकार नहीं कर सकती है बल्कि अर्ध न्यायिक निकाय करती है. इसके लिए दो चीज महत्वपूर्ण है -जनगणना और परिसीमन. इसके बाद सार्वजनिक सुनवाई हो फिर सीट और नंबर निकाला जाए फिर आगे बढ़ाया जाए. अगर आप आज ये बिल पास करते हैं तो 2029 में हमारी महिला आरक्षित महिलाएं MP बन करके आए जाएंगी. 



  • Sep 21, 2023 12:00 IST

    राज्यसभा में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा कि कल लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास हुआ और मुझे आशा ही नहीं बल्कि विश्वास है कि आज यहां पर भी ये बिल किसी भी बाधा के बगैर सर्वसम्मति से पास हो जाएगा. मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि जो आरक्षण का विषय काफी लंबे समय से चल रहा था उन्होंने उसको निर्णायक मोड़ पर लाने का प्रयास किया है. 



  • Sep 21, 2023 11:58 IST

    महिला आरक्षण बिल पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मुझे लगता है कि कल का दिन एतिहासिक रहा और सभी दलों ने इस बिल को सर्वसम्मति से पारित किया है... आज राज्यसभा में भी सार्थक बहस होगी और बिल पास होगा और कानून का रूप लेगा... OBC कोटा को लेकर सवाल जो उठा है वह गलत, निराधार नहीं है, बल्कि सही है. जब हम महिलाओं के प्रतिनिधित्व की बात करते हैं तो यह बड़ा विषय है... इसमें कुछ गलत नहीं है.



  • Sep 21, 2023 11:43 IST

    राज्यसभा में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल  ने कहा कि  यह आरक्षण ऊर्ध्वाधर के साथ-साथ क्षैतिज भी है. इसके तहत एससी-एसटी महिलाओं को भी आरक्षण मिलेगा. इसलिए जनगणना और परिसीमन महत्वपूर्ण हैं...जैसे ही विधेयक पारित होगा, जनगणना और परिसीमन होगा. यह एक संवैधानिक प्रक्रिया है. कौन-सी सीट महिलाओं को जाएगी, ये परिसीमन आयोग तय करेगा. 



  • Sep 21, 2023 11:42 IST

    लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 2014 में भाजपा ने अपनेने संकल्प पत्र में यह सुनिश्चित किया था कि वे महिला आरक्षण बिल लाएंगे लेकिन इसमें 10 साल लग गए... यह सिर्फ चुनावी जुमला है क्योंकि सरकार को बखूबी पता है कि यह अभी लागू नहीं होगा, यह जनगणना और परिसीमन के बाद लागू होगा और यह कब की जाएगी इसकी जानकारी नहीं है. आप सपना दिखातें हैं लेकिन सपने को साकार करने के लिए रास्ता नहीं दिखातें. 



  • Sep 21, 2023 11:40 IST

    महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा सांसद पी. टी. उषा ने कहा कि  यह महिलाओं के लिए असल में 'अमृतकाल' है और हमें सम्मानित महसूस हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि यह राज्यसभा से भी पारित होगा. 



  • Sep 21, 2023 11:39 IST

    राज्यसभा में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि  मैं आज जो संविधान संशोधन विधेयक लेकर आया हूं, उसके माध्यम से अनुच्छेद 330, अनुच्छेद 332 और अनुच्छेद 334 में एक खंड जोड़ा जाएगा. जिसके माध्यम से लोकसभा और देश की सभी राज्य विधानसभाओं में 1/3 सीटें आरक्षित की जाएंगी. यह एक बड़ा कदम है. 



  • Sep 21, 2023 11:31 IST

    लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता हमारे लिए निश्चित रूप से एक बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि एक तरफ दुनिया के अधिकांश विकसित देश हैं, जो हमसे कहीं अधिक संसाधन-संपन्न होते हुए भी चांद पर पहुंचने के लिए अब भी प्रयासरत हैं, तो वहीं दूसरी तरफ हम बेहद सीमित संसाधनों से चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले देश बन गए हैं. मैं सबसे पहले ISRO के वैज्ञानिक और व्यापक भारतीय वैज्ञानिक समुदाय को इस सफलता के लिए हार्दिक बधाई देता हूं. आज केवल मुझे ही नहीं, सरकार को ही नहीं, इस सदन को ही नहीं, बल्कि पूरे राष्ट्र को अपने इन वैज्ञानिकों पर गर्व है. 



  • Sep 21, 2023 11:30 IST

    NCP (शरद पवार गुट) वंदना चव्हाण ने कहा कि हम खुश हैं कि महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पारित हुआ है लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह कुछ शर्तों के साथ आ रहा है. यह कहता है कि यह जनगणना और परिसीमन के बाद आएगा... अगर हमें सच में महिलाओं को आरक्षण देना है और निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल करना है तो वह अभी भी हो सकता है. किसी को नहीं पता कि जनगणना कब होगी और परिसीमन की प्रक्रिया भी 2-3 साल लेगी... लेकिन हम इसके लिए बिल का विरोध नहीं करेंगे. यह एक तरह से 'जुमला' है.



  • Sep 21, 2023 11:21 IST

    पीएम मोदी ने कहा कि  कल भारत की संसदीय यात्रा का स्वर्णिम पल था. इस सदन के सभी सदस्य उस स्वर्णिम पल के हकदार हैं...कल का निर्णय और आज जब हम राज्यसभा (बिल पारित होने) के बाद आखिरी पड़ाव पार कर लेंगे, तो देश की मातृशक्ति का जो मिजाज बदलेगा और जो विश्वास पैदा होगा वो देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली अकल्पनीय शक्ति बनकर उभरेगा। ये मैं अनुभव करता हूं. 



  • Sep 21, 2023 11:20 IST

    महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद जोतिमानी ने कहा कि लोकसभा में यह पारित हुआ है जो एक खुशी की बात है लेकिन यह तत्काल लागू नहीं होगा उसका हमें दुख है. लोग कह रहे हैं कि यह अगले 10 सालों में लागू होगा जो दुखद है. यह अनावश्यक है क्योंकि इसका परिसीमन से कुछ लेना-देना नहीं है. इसके लिए सरकार को सटीक जानकारी की जरूरी नहीं है क्योंकि मतदाता सुची में आप देखकर पता लगा सकते हैं कि 50% महिला मतदाता ही होती हैं. सरकार इस बिल को लागू नहीं करना चाहती वे बस इसको एक राजनीति हथकंडे की तरह इस्तेमाल करना चाहती है.



  • Sep 21, 2023 11:19 IST

    केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किया



  • Sep 21, 2023 11:12 IST

    महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि वो (बीजेपी) कह रहे हैं कि ये बिल वो पास कर देंगे लेकिन लागू कब होगा ये वो नहीं बता सकते हैं. इनकी नीयत दुरुस्त नहीं है न ही बिल. जहां तक राज्यसभा का सवाल है हम इसे आज तक के सर्वाधिक मतों से पारित करेंगे.



  • Sep 21, 2023 11:11 IST

    NCP-शरद पवार गुट की कार्यकारी अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सुप्रिया ने कहा कि हम पूरी ताकत के साथ इसके साथ खड़े रहेंगे... लेकिन अभी परिसीमन और जनगणना नहीं हुई है, परिसीमन-जनगणना 2029 में होगी शायद तो इसे इतनी हड़बड़ी में करने क्या ज़रूरत थी?



  • Sep 21, 2023 11:03 IST

    महिला आरक्षण बिल पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा कि खुशी की बात है कि इसे AIMIM को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों का सर्वसम्मति से समर्थन मिला है. वे अधिकारों की बात करते हैं लेकिन जब अधिकारों की बात आती है, तो वे इसके खिलाफ मतदान करते हैं. खुशी इस बात की है कि सभी ने इसके लिए मतदान किया. यह एक ऐतिहासिक क्षण है. मैं इस बात से बहुत खुश नहीं हूं कि इसे 2024 के चुनावों से नहीं, बल्कि किसी भविष्य की तारीख से लागू किया जाएगा. लेकिन मैं कहूंगी कि 'श्री गणेश' हो गया है.



  • Sep 21, 2023 11:01 IST

    केंद्रीय मंत्री व भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि OBC के लिए जितना काम हुआ है वह शायद ही और किसी के लिए हुआ होगा. आरक्षण सुप्रीम कोर्ट का मामला है, जो पार्टियां OBC के तहत जितने पुरुषों को टिकट देतीं हैं वे महिलाओं को दे दें, आपको आरक्षण की क्या ज़रूरत है. RJD व कुछ अन्य पार्टी OBC के अलावा और किसी को टिकट देतीं हैं क्या? यह ध्यान भटकाने और राजनीतिकरण करने वाले मुद्दे हैं. 



  • Sep 21, 2023 10:55 IST

    महिला आरक्षण बिल पर AAP संजय सिंह ने कहा कि ये महिला आरक्षण बिल पिछले 20-25 साल से पेंडिंग था और आने वाले 20-25 साल में भी ये लागू नहीं होगा और उसके बाद भी लागू होगा कि नहीं ये पता नहीं है...अगर आपकी मंशा 33% महिलाओं को आरक्षण देने की है तो इसे 2024 के चुनाव में लागू कीजिए. ये बिल महिलाओं को बेवकूफ बनाने का बिल है ये इनका सिर्फ चुनावी जुमला है.



  • Sep 21, 2023 10:54 IST

    महिला आरक्षण बिल पर भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि सवाल उठाने वाले कई सवाल उठाएंगे लेकिन जिसे काम करके दिखाना है उसने करके दिखाया है. यह काफी समय से लंबित था जिसे मोदी जी ने करके दिखाया है.



women-reservation-bill-2023 amit-shah-on-women-reservation-bill women-reservation-bill-debate-live women-reservation-bill-debate lalan-singh-comment-on-women-reservation-bill women-reservation-bill-questions atishi-on-women-reservation-bill what-is-women-reservation-bill women-reservation-bill-news-in-hindi women-reservation-bill-news sonia-gandhi-on-women-reservation-bill women-reservation-bill
Advertisment
Advertisment