Advertisment

पीएम मोदी बोले, किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य, विश्व बाज़ार से जोड़ने की योजना

वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय किसानों को विश्व के बाज़ार से जोड़कर उनकी आमदनी आने वाले पांच साल में दोगुना करने का लक्ष्य है।

author-image
pradeep tripathi
एडिट
New Update
पीएम मोदी बोले, किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य, विश्व बाज़ार से जोड़ने की योजना

वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय किसानों को विश्व के बाज़ार से जोड़कर उनकी आमदनी आने वाले पांच साल में दोगुना करने का लक्ष्य है। हालांकि उन्होंने माना कि भारतीय किसानों को विश्व के बाज़ार से जोड़ना चुनौती होगी लेकिन सरकार इस दिशा में कदम उठा रही है।

Advertisment

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय किसानों को ग्लोबल मार्केट से जोड़ने को लेकर अभी कई सवाल अभी भी बाकी हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वर्ल्ड फूड इंडिया से आने वाले दिनों में इस सवाल का जवाब मिल सकता है।

उन्होंने कहा कि किसान को हम अन्नदाता कहते हैं। हमारा लक्ष्य है कि एक निश्चित समयसीमा के तहत भारतीय फूड सेक्टर को विश्व स्तर का बनाया जाए।

पीएम मोदी ने कहा, 'इससे पांच अरब डॉलर का निवेश आएगा, जिससे 20 लाख किसानों को लाभ होगा और पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।'

Advertisment

उन्होंने कहा, 'खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।'

और पढ़ें: मसूद पर रोड़ा अटका, अब भारत को रिझाने में लगा चीन

उन्होंने कृषि क्षेत्र और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश करने के लिये विदेशी कंपनियों को आमंत्रित भी किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में निवेश हो रहा है लेकिन और अधिक निवेश की ज़रूरत है।

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा पुराने नियमों को बदलने और आकर्षक वित्तीय पैकेज शुरू करने से अब भारत में कारोबार करना आसान हो गया है।

पीएम मोदी ने भारत का विश्व के सबसे तेज गति से विकसित हो रहे देशों के रूप में उल्लेख करते हुए कहा कि वैश्विक निवेशकों के लिए देश में कारोबार करने का यह सही समय है।

उन्होंने कहा, 'भारत ने विश्व में कारोबार सुगमता की की सूची में 30 स्थान की छलांग लगाई है। भारत 2016 में ग्रीनफील्ड निवेश में शीर्ष स्थान पर था।

Advertisment

उन्होंने वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 के उद्घाटन के मौके पर वैश्विक निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा, 'भारत वैश्विक नवाचार सूचकांक, वैश्विक लॉजिस्टिक्स और वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में तेजी से प्रगति कर रहा है।'

और पढ़ें: SC ने संवैधानिक पीठ को सौंपा बैंक खातों को आधार से जोड़े जाने का मामला

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत ने निवेशकों के लिए सिंगल विंडो मंजूरी की सुविधा पेश की है और कई आकर्षक वित्तीय पैकेज शुरू किए हैं।

Advertisment

वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में लगभग 30 देशों की 200 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

इस कार्यक्रम में 28 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा 18 मंत्री और कारोबारियों का प्रतिनिधिमंडल भी हिस्सा ले रहा है। इसके साथ ही लगभग 50 वैश्विक कंपनियों के सीईओ भी हिस्सा ले रहे हैं।

और पढ़ें: भोपाल गैंगरेप केस: शिवराज का फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई का निर्देश

Source : News Nation Bureau

World Food Festival Indian farmers PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment