Advertisment

तेजी से गर्म हो रही दुनिया! भारत में जानलेवा हुई गर्मी... 274 मौतें, जानें- कहां कितने लोगों ने गंवाई जान?

Deaths due to heat: दुनिया भर में गर्मी का सितम जारी है. आसमान से अंगारे बरस रहे हैं. बढ़ते तापमान के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. भारत में तो गर्मी जानलेवा साबित हो रही है. देशभर में अबतक 274 लोगों की गर्मी की वजह से मौत हो गई है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Deaths Due To Heat

जानलेवा हुई गर्मी ( Photo Credit : News Nation)

Deaths due to heat: दुनिया भर में गर्मी का सितम जारी है. आसमान से अंगारे बरस रहे हैं. बढ़ते तापमान के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. भारत में तो गर्मी जानलेवा साबित हो रही है. आलम ऐसा है कि इस बार की गर्मी सिर्फ पसीना ही नहीं बहा रही है, बल्कि लोगों की जान भी ले रही है. देशभर में अबतक 274 लोगों की गर्मी की वजह से मौत हो गई है. प्रचंड गर्मी से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है. चिलचिलाती धूप से लोगों का हाल बेहाल है. हीट वेव का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है. हीटवेव का कहर ऐसा है कि देश के कई राज्यों में लोग जान गंवा चुके हैं. आइए जानते हैं कि देश में गर्मी से कहां कितने लोगों ने जान गंवा चुके हैं.

Advertisment

गर्मी से सबसे बुरा हाल उत्तरी और उत्तर-मध्य भारत में हैं. उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखड़ में भीषण गर्मी पड़ रही है. इन राज्यों चल रही जबरदस्त हीटवेव (लू) से जूझ रहे हैं. पहाड़ों पर भी गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में गर्मी की वजह से अभी तक सबसे ज्यादा 164 मौतें उत्तर प्रदेश में हुई हैं. यूपी के बाद बिहार में गर्मी लोगों की जान पर आफत बन कर पड़ रही है.

किस राज्य में गर्मी से कितनी मौतें

राज्य गर्मी से मौतें
उत्तर प्रदेश 164
बिहार 73
महाराष्ट्र 12
ओडिशा 10
झारखंड 07
राजस्थान 05
आंध्र प्रदेश 02
दिल्ली 01
  कुल मौतें= 274
Advertisment

उपरोक्त आंकड़े इस बात पर मुहर लगा रहे हैं कि इस बार गर्मी जानलेवा साबित हो रही है. गर्मी की वजह से हर जगह लोग मर रहे हैं.

भारत में सबसे ज्यादा गर्मी कहां?

भारत में कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. राजधानी दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री तक पहुंच गया, जोकि भारत में अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया तापमान है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस के साथ भारत का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. वहीं हाल के दिनों में राजस्थान में भी भीषण गर्मी पड़ी. राज्य के कई शहरों में तापमान 48 डिग्री से भी अधिक रहा. फलौदी में सबसे ज्यादा तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस यानी लगभग 50 डिग्री तक पहुंच गया.

Advertisment

फलौदी के अलावा राजस्थान में बाड़मेर प्रदेश का दूसरा गर्म जिला रहा, यहां का तापमान 49.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. इसके बाद जैसलमेर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी और पारा 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. ऐसा हुआ कुछ उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिला. यहां कई जगहों पर पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. लखनऊ, कानुपर और बुलंदशहर में सबसे ज्यादा गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है.

तेजी से गर्म हो रही दुनिया

जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वॉर्मिंग और घटते जंगलों की वजह से दुनिया तेजी से गर्म हो रही है. जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित ब्रिटेन स्थित प्रकाशन कार्बन ब्रीफ के पिछले साल के विश्लेषण से पता चलता है कि 2013 से 2023 के बीच पृथ्वी के करीब 40 फीसदी हिस्से में सर्वाधिक दैनिक तापमान दर्ज किया गया था. चीन के उत्तर-पश्चिम में एक छोटे से शहर में 2023 में 52 डिग्री पारा पहुंचा, जो उस देश के लिए अब तक का सबसे अधिक तापमान था. 2021 में इटली के सिसिली में 48.8 डिग्री पारा पहुंचा, जो यूरोप में सर्वाधिक रहा. पृथ्वी पर अब तक का सबसे अधिक तापमान अमेरिका के कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में डेथ वैली नामक स्थान पर 56.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 111 साल पहले 1913 में दर्ज किया गया था.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Heat News Delhi heat News Deaths Due To Heat
Advertisment
Advertisment