Advertisment

Russia: रूस जाएंगे NSA अजित डोभाल, पुतिन ने शांति वार्ता के लिए भारत पर जताया भरोसा

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच एनएसए अजित डोभाल रूस जाने वाले हैं. रूस के राष्ट्रपति ने हाल ही में कहा था कि भारत यूक्रेन के साथ शांति वार्ता स्थापित करने के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभा सकता है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ajit Doval

Ajit Doval

रूस और यूक्रेन के बीच दो साल से भी अधिक समय से युद्ध जारी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल में ही कहा था कि भारत, चीन और ब्राजील यूक्रेन के साथ शांति वार्ता के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते हैं. पुतिन के बाद इटली ने भी भारत की साखा को माना था. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने कहा था कि भारत यूक्रेन युद्ध को समाप्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. 

Advertisment

इन सबके बीच खबर आ रही है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एनएसए अजित डोभाल अगले सप्ताह रूस जाएंगे. इस दौरान वे कजान में होने वाले शिखर सम्मेलन से पहले ब्रिक्स देशों के एनएसए की बैठक में शामिल होंगे. डोभाल इस दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने के लिए काम कर सकते हैं. उम्मीद है कि वे इस दौरान चीनी एनएसए के साथ भी मुलाकात कर सकते हैं. इस दौरान डोभाल रूसी एनएसए सहित अन्य देशों के समकक्षों से मुलाकात करेंगे. 

रूस-यूक्रेन के दौरा कर चुके पीएम मोदी

रूस और यूक्रेन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में रूस गए थे. इस दौरान दोनों दोस्त साथ खुश दिखे थे. पीएम मोदी के रूस दौरे से अमेरिका और यूक्रेन सहित अन्य यूरोपीय देशों ने आपत्ति जताई थी. पुतिन ने गले लगाकर पीएम मोदी का स्वागत किया था. द्विपक्षीय बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने पुतिन को नसीहत दी थी कि युद्ध के बजाये शांति को बढ़ावा दिया जाए. पीएम मोदी रूस दौरे के कुछ दिनों बाद यूक्रेन की यात्रा पर भी गए थे. इस दौरान पीएम मोदी के सम्मान में रूस ने ऐलान किया था कि जब तक पीएम मोदी यूक्रेन में रहेंगे. वे हमला नहीं करेंगे.

इटली ने मानी भारत की साख

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी भारत की साख मानी है. इसके अलावा, अमेरिका ने भी कहा था कि सिर्फ भारत ही रूस को शांति प्रस्ताव के लिए मना सकता है. 

ajit doval russia russia ukraine war
Advertisment