ओडिशा सरकार भी प्रदेश की वर्दीधारी सेवाओं में अग्निवीरों को देगी छूट, 10% आरक्षण और ऐज रिलेक्शेसन का प्रावधान

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कारगिल विजय दिवस पर अग्निवीरों के लिए वर्दीधारी सेवाओं में 10% आरक्षण और आयु में 5 साल की छूट की घोषणा की है. इससे पहले, UP-MP और छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अग्निवीरों को भर्ती में छूट देने का एलान किया था.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Mohan Charan Majhi

Mohan Charan Majhi

Agniveer: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर अग्निवीरों को बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने प्रदेश की वर्दीधारी सेवाओं में अग्निवीरों के लिए आरक्षण की घोषणा की है. अग्रिवीरों को ओडिशा सरकार भर्ती में 10 प्रतिशत आरक्षण और आयु में पांच साल की छूट देगी. बता दें, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अग्निवीरों के लिए आरक्षण का एलान किया है. 

Advertisment

तीनों सीएम ने किया यह ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और छत्तसीगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शुक्रवार को कहा कि सेना में सेवा देने के बाद अग्निवीर जब वापस आएंगे तो राज्य पुलिस और फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती परीक्षा में उन्हें छूट दी जाएगी.

बीएसएफ-सीआईएसएफ में भी मिली छूट

हाल ही में, गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया था. केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार, अब पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा. BSF-CISF ने केंद्र के फैसले को तत्काल रूप से लागू भी कर दिया है. सीआईएसएफ ने अग्निवीरों के लिए सीट आरक्षित करने को लेकर कई तैयारियां भी कर ली हैं. बीएसएफ भी सरकार के फैसले को तुरंत लागू करने के लिए तैयार हो गया है. CISF महानिदेशक नीना सिंह और BSF के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने इस बात की जानकारी दी. 

क्या है अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को लागू किया था. योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा. इस योजना के तहत सैनिक 4 साल तक सेना में सेवा देंगे. योजना के तहत अग्निवीरों को प्रशिक्षण अवधि सहित चार साल के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल किया जाता है. चार साल के कार्यकाल के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी किया जाएगा. 

ऐसी ही अग्निवीरों का वेतन

पहला साल– 30,000 रुपये प्रति माह

दूसरा साल– 33,000 रुपये प्रति माह

तीसरा साल– 36,500 रुपये प्रति माह

चौथा साल– 40,000 रुपये प्रति माह

 

odisha agniveer Reservation in BSF Mohan Charan Majhi agniveer eligibility
Advertisment