Advertisment

'देश को नशा मुक्त बनाना हमारा लक्ष्य', रायपुर में NCB क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद बोले गृह मंत्री शाह

Home Minister Amit Shah: देश को नशा मुक्त और ड्रग्स तस्करी को रोकने के लिए केंद्र सरकार तमाम कदम उठा रही है. इसी के चलते छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी एनसीबी का क्षेत्रीय कार्यालय खोला गया है. जिससे राज्य में ड्रग्स की तस्करी को रोका जा सके.

author-image
Suhel Khan
New Update
Amit Shah in Raipur

Home Minister Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को रायपुर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के जोनल कार्यालय का उद्घाटन किया. नवा रायपुर अटल नगर के सेक्टर-24 में केंद्रीय सचिवालय भवन के डी-विंग में स्थित एनसीबी के नए उद्घाटन क्षेत्रीय कार्यालय से मादक पदार्थों की तस्करी और मादक द्रव्यों की तस्करी से निपटने के प्रयासों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है. कार्यालय के उद्घाटन के बाद गृह मंत्री शाह ने नारकोटिक्स को लेकर एक समीक्षा बैठक भी की.

Advertisment

समीक्षा बैठक में क्या बोले गृह मंत्री शाह

समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि जीरो टोलरेंस की वृत्ति के साथ हम देश को नारकोटिक्स फ्री बनाएं, नशा मुक्त बनाएं और प्रधानमंत्री जी का जो संकल्प है उसको चरितार्थ करें. आज यहां नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के रायपुर जॉनल यूनिट का वर्चुअल उद्घाटन हुआ.

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने की 'मन की बात', स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं से जाना उनका अनुभव

पांच हजार वर्ग में फैला ये ऑफिस नारकोटिक्स कंट्रोल के लिए अपने आप में ये एक कंप्लीट ऑफिस है. गृह मंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि, मैं राज्य सरकार का धन्यवाद करता हूं कि उसने हमें इसके लिए भूमि दी, इस ऑफिस में कॉन्फ्रेंस रूम समेत सभी व्यवस्थाओं से युक्त नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की जोनल ऑफिस से न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे अंचल में नारकोटिक्स कंट्रोल के लिए एक अहम भूमिका निभाएगी.

ये भी पढ़ें: Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में हो सकता है फेरबदल, EC मंगलवार को कर सकता है ऐलान

हर राज्य में NCB कार्यालय खोलना लक्ष्य- शाह

इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमने लक्ष्य रखा है कि देश में हर राज्य में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की स्थापना की जाए और इसके माध्यम से राज्य सरकार का सहयोग कर ड्रग्स के प्रयोग को कंट्रोल करने के लिए भारत सरकार का गृह मंत्रालय प्रयास करेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Lakhpati Didi Sammelan: 'पूरी दुनिया में फैले हैं महाराष्ट्र के संस्कार', लखपति दीदी सम्मेलन में बोले PM मोदी

ड्रग्स ट्रैफिकिंग का बदल रहा ट्रेंड- गृह मंत्री

इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि ड्रग्स ट्रैफिकिंग का ट्रेंड बदल रहा है. नेचुरल ड्रग्स से सिंथेटिक ड्रग्स की ओर ड्रग्स तस्कर आगे बढ़ रहे हैं. जिससे बहुत कम मात्रा में ड्रग्स आती है और सबसे ज्यादा नुकसान और सबसे कम कीमत उसकी होती है. छत्तीसगढ़ राज्य में सिडेटिव के उपयोग का प्रतिशत 1.45 है जो राष्ट्रीय प्रतिशत से ज्यादा है. एक प्रकार से छत्तीसगढ़ सात राज्यों के साथ अपने बॉर्डर शेयर करता है. 

ncb Home Minister Amit Shah Breaking News raipur amit shah Home Minister Amit Shah
Advertisment
Advertisment