Advertisment

Pakistan Independence Day: भारत से एक दिन पहले पाकिस्तान क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

Pakistan Independence Day: आज पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है. भारत और पाकिस्तान दोनों को एक ही दिन में आजादी मिली है, मगर क्यों एक दिन पहले पड़ोसी देश मनाता   है जश्न. आइए जानने की कोशिश करते हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
pakistan independence

pakistan independence

Pakistan Independence Day: पाकिस्तान भारत से एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस मनाता है. 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाता है. वहीं 14 अगस्त को पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस मनाता है. पाक और भारत को एक ही दिन आजादी मिली थी. कल यानी 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस है. इससे एक दिन पहले यानी आज (14 अगस्त) को पाकिस्तान आजादी का जश्न मना रहा है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब दोनों देशों को एक ही दिन आजादी मिली तो पाकिस्तान एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस क्यों मना रहा है. आइए इसका जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Bangladesh के बाद अब पाकिस्तान ने हिंदुओं को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या बोल गए जरदारी

इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट के अनुसार, 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि को भारत का बंटवारा होना था. बंटवारा के बाद भारत और पाकिस्तान नाम के दो राष्ट्र बनने थे. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अंग्रेजी हुकुमत ने इसका जिम्मा वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन को दिया. मगर माउंटबेटन एक समय पर  भारत की राजधानी दिल्ली और तब पाकिस्तान की राजधानी कराची में मौजूद होना संभव नहीं था. 

अगर माउंटबेटन पहले भारत को सत्ता हस्तातंरित कर देते तो गर्वनर जनरल बन जाते. ऐसे में दूसरे  देश को सत्ता नहीं सौंप सकते हैं. ऐसे में उन्होंने पहले पाकिस्तान को सत्ता सौंपी. 14 अगस्त को  उन्होंने पाकिस्तान को सौंप दी. इसके बाद फिर 15 अगस्त को भारत को सत्ता हस्तांतरित कर दी.  यही वजह है कि पाकिस्तान ने 14 अगस्त को स्वतंत्रता मानया. 

independence newsnation newsnationlive Newsnationlatestnews Pakistan Independence Day
Advertisment
Advertisment