Advertisment

Pakistan: पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा निमंत्रण, इस कार्यक्रम में शामिल होने का दिया न्योता

एससीओ-2024 के लिए पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा है. एससीओ शिखर सम्मेलन इस बार इस्लामाबाद में आयोजित होने वाला है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
PM Modi and Shareef

PM Modi and Shareef

शंघाई सहयोग संगठन-2024 की बैठक इस साल पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में आयोजित होने वाली है. इसके लिए पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि 15 से 16 अक्टूूबर को एससीओ की बैठक होगी. बैठक में भाग लेने वाले देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है. निमंत्रण भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी भेजा गया है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- नौसेना को मिली INS Arighat पनडुब्बी, खूबियां बनाती हैं समंदर का 'महाबली', जानिए- कैसे बढ़ाएगी देश की ताकत?

पाकिस्तान भी SCO का पूर्ण सदस्य

बता दें, भारत और चीन के साथ-साथ पाकिस्तान भी शंघाई सहयोग संगठन का पूर्ण सदस्य है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया कि कुछ राष्ट्रों ने एससीओ में शामिल होने की पुष्टि कर दी है. समय करीब आएगा इसके बाद ही साफ हो पायेगा कि कौन से देश बैठक में शामिल होंगे और कौन सा देश नहीं. भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से संबंधों में तनाव है. इसका मुख्य कारण कश्मीर का मुद्दा और पाकिस्तान से पल रहा आतंकवाद है.  

यह भी पढ़ें- CCTV में कैद हुआ Kolkata Doctor Case का VIDEO! देखकर कर कांप उठेगा कलेजा

भारत के सवाल पर यह बोला पाकिस्तान

एससीओ सम्मेलन से पहले मंत्रिस्तीय बैठकें होंगे. इसके अलावा, वरिष्ठ अधिकारियों की भी बैठकें होंगी. भारत के साथ संबंधों को लेकर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का भारत के साथ सीधा द्विपक्षीय व्यापार नहीं है.  

यह भी पढ़ें- Cloud Storage: अब 100 जीबी तक की क्लाउड स्टोरेज मिलेगी मुफ्त, अब फोटो-वीडियो डिलीट करने की जरूरत नहीं

क्या है एससीओ संगठन

एससीओ एक स्थाई और अंतरराष्ट्रीय संगठन है. यह आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य संगठन है. इसका लक्ष्य क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखना है. साल 2001 में एससीओ का गठन किया गया था. एससीओ का उद्देश्य सदस्य देशों के बीच आपसी विश्वास और सद्भाव को मजबूत करना है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- Terror Attack: भारत में ट्रेनों की पटरियों पर ब्लास्ट करो, हिंदू नेताओं से लड़ो, पाकिस्तानी आतंकी ने जारी किया VIDEO

एससीओ के सदस्य देश 

भारत, चीन और पाकिस्तान के साथ-साथ रूस, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान और किर्गिस्तान एससीओ देशों के सदस्य हैं.

 

 

 

sco-summit PM modi pakistan SCO
Advertisment
Advertisment