Advertisment

Parliament Budget Session 2024: कांग्रेस को क्यों शकुनी और चक्रव्यूह याद आते हैं? संसद में बोले शिवराज

Parliament Budget Session 2024: संसद के मॉनसून सत्र का आज दसवां दिन है. इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
budget session 2024

budget session 2024

सदन सुबह 11 बजे से शुरू हो चुका है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हुई. इससे पहले गुरुवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे अनुदानों पर अपनी बात रखी. उन्होंने विपक्ष पर लोगों में भय फैलाने का आरोप लगाया. आज सदन में नीट, बेरोजगारी, हवाई यात्रा के किराय जैसे मुद्दे पर चर्चा की जाएगी. आपको बता दें कि संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई को आरंभ हुआ था. 23 जुलाई को केंद्रीय बजट सदन में पेश किया गया था. 12 अगस्त तक दोनों सदनों में 19 बैठकें होने की संभावना है. संसद के मॉनसून सत्र के 10वें दिन राज्यसभा में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान किसान एवं कृषि कल्याण मंत्रालय की योजनाओं पर चर्चा का जवाब देंगे. वहीं, लोकसभा में आज संसदीय कार्य मंत्रालय के राज्य मंत्री लोकसभा में अपना वक्तव्य देंगे. लोकसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अनुदान पर मांगों पर भी बहस होगी.

  • Aug 02, 2024 16:21 IST
    44 हजार करोड़ रुपेए की सब्सिडी केवल ब्याज में दी: शिवराज 

    शिवराज ने कहा कि इनके नेता गए थे, मध्य प्रदेश और राजस्थान. कहा था कि 10 दिन में कर्जा माफ नहीं तो सीएम को हटा दिया जाएगा. एक बार जीता दिया था लोगों ने इनकी सरकारें दोबरा नहीं लौट पाईं. अटल बिहारी वाजपेयी ने किसान की व्यथा को जाना और उन्हें कम ब्याज दर पर कर्जा मिलना आरंभ हुआ. छोटे किसान, जिन्हें साहूकार से ऊंची दरों पर कर्जा लेना पड़ता, भारी ब्याज चुकाना पड़ता था. 

    आज उन्हें चार परसेंट पर कर्जा दिया जा रहा है. नरेंद्र मोदी की सरकार में 25 लाख करोड़ की क्रेडिट दी जा रही है. अभी भी अभियान जारी है जो छूट गया है वो आओ, किसान क्रेडिट कार्ड बनवाओ और कम दरों पर कर्जा ले लो. एक लाख 44 हजार करोड़ रुपेय की  सब्सिडी केवल ब्याज में दी गई. कर्जा काफी का कांग्रेस ढोल पीटती है. उससे अधिक हम केवल ब्याज में चुकाया करते हैं. कांग्रेस ने कभी भी फसल बीमा नहीं दिया है. केंद्रीय कृषि मंत्री और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्यसभा में कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि उसे हर समय शकुनि, चौसर और चक्रव्यूह ही क्यों यादा आता है. जब हम महाभारत काल में जाते हैं तो हमें तो कन्हैया ही याद आते हैं. अनीति और अधर्म किसने किया, ठगी किसने की. कांग्रेस के डीएनए में ही किसान विरोध है.

     



  • Aug 02, 2024 16:20 IST
    नीट की जगह राज्यों के क्राइटेरिया से हो मेडिकल एडमिशन, राज्यसभा में संकल्प पेश 

    नीट और एनटीए को हटाकर राज्यों के क्राइटेरिया के हिसाब से मेडिकल में दाखिले को लेकर एम मोहम्मद अब्दुल्ला ने राजस्यसभा में संकल्प को पेश किया. इस पर केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में गाइडलाइंस दी थीं. इस बाद नीट परीक्षा एनटीए की ओर से कराई जा रही है. सुप्रीम कोर्ट का हालिया निर्णय भी रिकॉर्ड पर है. सरकार हाईलेवल कमेटी का गठन कर रही है. सदस्यों से निवेदन है कि इसे वापस लिया जाएगा. 



  • Aug 02, 2024 16:19 IST
    नीट परीक्षा में गड़बड़ी पर सरकार ने तुरंत कार्रवाई की- बोंडे

    बीजेपी सांसद डॉक्टर अनिल सुखदेवराव बोंडे ने नीट को लेकर प्राइवेट मेंबर्स रेजॉल्यूशन पर चर्चा शुरू की. उन्होंने इस रेजॉल्यूशन का विरोध किया. ये संघीय ढांचे के खिलाफ है. मैं खुद एक डॉक्टर हूं. हम लोग जब दाखिला लिए थे. तब 12वीं के अंक पर ही एडमिशन हो जाता था. मगर प्राइवेट कॉलेज जब आए तो समस्या शुरू हुई. उन्होंने एनटीए की ओर से कराई गई परीक्षाओं का भी जिक्र किया और कहा कि इस परीक्षा के तंत्र में भी सुधार कर सकते हैं, एनटीए की संरचना और कार्यप्रमाणी में सुधार के लिए उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है. सरकार ने जब कुछ गड़बड़ी की जानकारी मिली, उसे लेकर तत्काल एक्शन लिया है. जांच हुई, सीबीआई को सौंपने का आश्वासन मंत्रालय ने दिया. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी का भी जिक्र किया और कहा कि शिक्षा कॉन्क्रीट लिस्ट में है. ये यूपीए सरकार में भी इसी लिस्ट में था.



  • Aug 02, 2024 13:50 IST
    छह सूत्रीय प्राथमिकताएं गिनाईं- शिवराज 

    शिवराज सिंह चौहान राज्यसभा में किसान और कृषि कल्याण मंत्रालय के कामकाज पर  चर्चा का जवाब दे रहे हैं.​ शिवराज ने कहा कि हम ये कहना चाहते थे लेकिन हमारे विद्वान मित्र सुरजेवालाजी ने छेड़ दिया. उन्होंने कहा कि हम किसी को छेड़ते नहीं और जब कोई छेड़ दे तो छोड़ते भी नहीं हैं. उन्होंने सरकार की छह सूत्रीय प्राथमिकताएं गिनाईं और कहा कि कल कहा गया कि कृषि के लिए बजट में कटौती का आरोप लगाया. शिवराज ने  बजट में कृषि, फर्टिलाइजर, मत्स्य पालन इन सबके लिए आवंटित बजट गिनाए और कहा कि किसान और खेती हमारी प्राथमिकता है.



  • Aug 02, 2024 13:35 IST
    जेपी नड्डा ने पेटेंट फाइलिंग के मामले पर दिया जवाब 

    जेपी नड्डा ने पेटेंट फाइलिंग के सवाल पर जवाब देते हुए बताया कि भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ एक संयुक्त समझौता ज्ञापन हुआ। उन्होंने कहा कि साथ मिलकर वै​क्सीन विकसित कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। नड्डा के अनुसार, आईसीएमआर ने वायरस को अलग करने, चुनौतियों का अध्ययन करने और वैक्सीन के परीक्षण पर शोध ​का जिम्मा लिया। नड्डा ने बताया कि भारत बायोटेक ने वैक्सीन विकसित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि बीबीआईएल ने वैक्सीन विकसित करने को लेकर 60 करोड़ रुपये ज्यादा खर्च किए.



  • Aug 02, 2024 12:51 IST
    भारत बायोटेक के पेटेंट दाखिल करने पर सवाल उठाए

    टीएमसी सांसद सौगत राय ने कहा कि कोवैक्सिन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने विकसित किया है. उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन विकसित करने पर 35 करोड़ रुपये का खर्च आया। राय ने कहा कि एक अजीब बात हुई, जो पेटेंट आरंभ में दाखिल किया गया था। ये भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड नामक कंपनी ने अकेले दाखिल किया। उन्होंने कहा कि शुरुआती आवेदन में आईसीएमआर का उल्लेख नहीं किया था. उन्होंने सवाल उठाया कि क्या मंत्रालय ने भारत बायोटेक से पूछताछ की थी। उन्होंने आगे कहा कि  
    अगर उन्होंने दाखिल नहीं किया तो उनके खिलाफ क्या दंडात्मक कदम उठाए गए हैं?



  • Aug 02, 2024 12:45 IST
    कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कहा-सरकार राहुल गांधी के आवास पर छापेमारी की साजिश कर रही 

    कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि पीएम मोदी की भाजपा सरकार ने बीते 10 वर्षों में विपक्षी नेताओं को बदनाम करने की ​कोशिश की. सीबीआई, ईडी और आईटी एजेंसियों का बड़े स्तर दुरुपयोग किया गया है. सरकार कार्रवाई करने को लेकर एजेंसियों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि कुछ स्रोतों से पता चला है कि सरकार राहुल गांधी के आवास पर छापेमारी की साजिश कर रही है. वह कभी भी ऐसी धमकियों से भयभीत नहीं हुए हैं. उनके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है. संसद में उनके 'चक्रव्यूह' वाले भाषण के बाद से सरकार राहुल गांधी को परेशान करने में लगी है. 



  • Aug 02, 2024 12:32 IST
    देश के हर क्षेत्र में 17 से अधिक एम्स खोलने का प्रयास किया है: नड्डा

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा लोकसभा में कहा, "..अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के बारे में हमारा दृष्टिकोण है कि देश के हर कोने से लोगों को अपने इलाज के लिए दिल्ली न आना पड़े. जिस तरह से एम्स है दिल्ली में सेवा दी जाती है, एम्स को उसी ब्रांड नाम के साथ सेवा देनी चाहिए. पीएम मोदी ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ तृतीयक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के साथ देश के हर क्षेत्र में 17 से अधिक एम्स खोलने का प्रयास किया है. 1960-70 के दशक में, हमारे सबसे अच्छे डॉक्टर हुआ करते थे. हमारे पास देश में सुविधा नहीं है कि हम बाहर जा रहे हैं और आज पीएम मोदी ने 22 विश्व स्तरीय संस्थान बनाए हैं..."



  • Aug 02, 2024 12:26 IST
    स्वास्थ्य विभाग का स्वास्थ्य ठीक नहीं है- तारिक अनवर

    लोकसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के कामकाज को लेकर चर्चा आरंभ हो चुकी है. बिहार के कटिहार से सांसद तारिक अनवर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का स्वास्थ्य ठीक नहीं है. इसके लिए सही कदम उठाए जाने जरूरी हैं. डॉक्टर्स को लेकर कहा जाता था कि वे धरती पर भगवान का रूप हैं. आज इसने प्रोफेशनल रूप ले लिया है. इनकी सोच में काफी बदलाव आया हे. लाइफ सेविंग ड्रग काफी महंगे हैं. ये आम आदमी की पहुंच से दूर हो चुके हैं. 



  • Aug 02, 2024 12:11 IST
    विपक्ष के नेता की बात बिल्कुल सही है: उपसभापति हरिवंश

    विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब भी कोई सदस्य खड़े होकर अपनी बात रखता है, तब सदस्य टोका-टोकी करते हैं. इसे एक्सपंज किया जाए. इस पर आसन पर मौजूद उपसभापति हरिवंश ने कहा कि विपक्ष के नेता की बात बिल्कुल सही है. हर सदस्य इस बात का ध्यान रखें. कोई भी टोका-टाकी ना करे.



parliament
Advertisment
Advertisment