Advertisment

Parliament Session Live: अगले सप्ताह संसद में आ सकता है वक्फ बोर्ड संशोधन बिल

Parliament Monsoon Session Live Update: केंद्र सरकार अगले सप्ताह संसद में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश कर सकती है. हालांकि इससे पहले माना जा रहा था कि सरकार 5 अगस्त को इस बिल को पेश करेगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Monsoon session live

Parliament Session Live: संसद में मानसून सत्र में जारी है. इस बीच केंद्र सरकार जानकारी सामने आई है कि मोदी सरकार अगले सप्ताह संसद में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश कर सकती है. लेकिन इससे पहले माना जा रहा था सरकार आज यानी सोमवार 5 अगस्त को सदन में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश कर सकती है. इससे पहले संसद के दोनों सदन में केंद्रीय बजट पर चर्चा हुई.

Advertisment

 इस दौरान दोनों सदनों में जमकर हंगामा देखने को मिला. साथ ही सदन में आम आदमी पर हालिया आर्थिक नीतियों और महंगाई के प्रभाव को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली. इसके बाद संसद को 2 अगस्त को स्थगित कर दिया गया था. आज से एक बार फिर से संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है. बता दें कि संसद का मानसून 22 जुलाई को शुरू हुआ था. इसके अगले दिन 23 जुलाई को सदन में बजट पेश किया गया. मानसून सत्र का आखिरी दिन 12 अगस्त को होगा.

  • Aug 05, 2024 15:20 IST
    टीएमसी सांसद ने उठाया गायों के मरने का मामला

    Lok Sabha Live Update: वहीं लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस सांसद सयानी घोष ने लोकसभा में गायों की मौत का मुद्दा उठाया. टीएमसी सांसद सयानी घोष ने लोकसभा में 2024-25 के लिए मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के नियंत्रण में अनुदान की मांगों पर चर्चा के दौरान कहा कि भारत में चारे का संकट है. केंद्रीय मंत्री ने खुद संसद में कहा है कि हां, देश में चारे की कमी है. इसका मतलब है कि सरकारी गौशालाओं में, खास तौर पर भाजपा शासित राज्यों में, गायें बिना भोजन के मर रही हैं.



  • Aug 05, 2024 15:17 IST
    कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के जवाब के दौरान विपक्ष का हंगामा

    Monsoon Session Live Update: संसद की कार्यवाही जारी है. इस बीच किसानों के मुद्दों पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला सदन में खड़े हो गए, जबकि सभापति ने कृषि मंत्री शिवराज को बोलने के लिए कहा. तो सदन में जमकर हंगामा हुआ. जिसके बाद सभापति ने सुरजेवाला को लंबे समय के लिए बाहर निकालने की चेतावनी दे दी.



  • Aug 05, 2024 15:15 IST
    'आप' ने की कैंसर को अधिसूचित बीमारियों की सूची में डालने की मांग

    Monsoon Session Live Update: वहीं आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने संसद में कैंसर को अधिसूचित बीमारियों की सूची में डालने की मांग की. संजय सिंह ने कहा कि कई देशों की जनसंख्या से ज्यादा लोग हमारे देश में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से मर जाते हैं. उन्होंने कहा कि कैंसर शारीरिक और आर्थिक दोनों रूप से तोड़ता है. इसलिए संसद में मैंने मांग की है कि इस बीमारी को अधिसूचित बीमारियों की सूची में डाला जाया. साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में 25 प्रतिशत बेड पर गरीबों का मुफ्त इजाल किया जाए. साथ ही कैंसर से प्रभावित बच्चों का इलाज भी पूरी तरह से मुफ्त किया जाए.



  • Aug 05, 2024 12:27 IST
    पर्यावरण मंत्री बोले- हम इसपर काम कर रहे हैं

    Monsoon Session Live Update: वहीं लोकसभा में सवालों का जवाब देते हुए पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि, जहां तक विशेष पक्षियों की बात है तो हम इसके लिए समय-समय पर नोटिफिकेशन जारी करते हैं. सबसे बड़ा खतरा पक्षियों के शिकार का है. उन्होंने कहा कि कई पक्षियों का शिकार कर के उनके अलग-अलग अंगों का उपयोग किया जाता है. इसके लिए भी हम क्राइम ब्यूरो की तरफ से सुरक्षा का काम करते हैं.



  • Aug 05, 2024 12:23 IST
    लोकसभा में उठा राष्ट्रीय पक्षी मोर के संरक्षण का मुद्दा

    Lok Sabha Session Live Update: लोकसभा में आज राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत के मुद्दा भी सवाल उठाए गए. साथ ही मोर के संरक्षण का भी मुद्दा उठा. ये मुद्दा शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने लोकसभा में उठाया. इसके जवाब में केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में जिन मोरों की मौत हुई है वो गर्मी की वजह से मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि मोर संरक्षण के लिए सरकार की ठोस नीति है. पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मोरों की मौतों के सवाल के जवाब ये बात कही. इसके साथ ही लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान, बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने भी मोरों की घटती संख्या पर चिंता व्यक्त की. इसके साथ ही उन्होंने देश में मोरों और अन्य पक्षी प्रजातियों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों को लेकर भी सवाल पूछा.



  • Aug 05, 2024 12:03 IST
    वक्फ बोर्ड बिल आज नहीं होगा पेश

    Parliament Session Live Update: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाए हुए आज पूरे पांच साल हो गए. ऐसे में माना जा रहा था कि मोदी सरकार 5 अगस्त को सदन में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश कर सकती है लेकिन अब इस बिल को मोदी सरकार अगले सप्ताह लोकसभा में पेश कर सकती है.



  • Aug 05, 2024 11:18 IST
    कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में दिया नोटिस

    Lok Sabha Monsoon Session Live: वहीं सोमवार को कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सदन में 'सीमा की स्थिति और चीन के साथ भारी व्यापार घाटे' पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में कार्यस्थगन नोटिस दिया है. नोटिस में मनीष तिवारी ने सदन से इस मामले पर चर्चा के लिए शून्यकाल तथा संबंधित नियमों और दिन के अन्य कामकाज को स्थगित करने का आग्रह किया है.



  • Aug 05, 2024 11:15 IST
    संसद में आज पेश हो सकता है वक्फ बोर्ड संशोधन बिल

    Parliament Session Live update: बता दें कि मोदी सरकार आज संसद में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश कर सकती है. इसमें केंद्र सरकार वक्फ बोर्ड की शक्तियों को कम कर सकती है. जिन्हें 2013 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने बढ़ा दिया था. यूपीएस सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान साल 2013 में वक्फ अधिनियम, 1995 में संशोधन कर वक्फ बोर्डों की शक्तियों का विस्तार किया था, जो मुस्लिम कानून के तहत धार्मिक या धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए नामित संपत्तियों को विनियमित करता है.

    नए संशोधनों का उद्देश्य केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य बोर्डों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाना है. इसके साथ ही जिला मजिस्ट्रेटों के साथ संपत्तियों की निगरानी के लिए उपाय करना और संपत्ति सर्वेक्षण में देरी को दूर करने जैसे बदलाव भी शामिल हैं.



Modi Government 19th Lok Sabha Parliament Loksabha Monsoon Session Lok Sabha Waqf Board
Advertisment
Advertisment