Petrol Pump Challan: सावधान अब पेट्रोल पंप पर भी कटेगा चालान, यह गलती की तो बैंक खाते से अपने आप कट जाएंगे 10 हजार

Petrol Pump Challan: दिल्ली के पेट्रोल पंप पर भी अब चालान कट सकता है. दिल्ली सरकार ने यह योजना लॉन्च की है और इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Petrol Pump Challan

Petrol Pump Challan

Petrol Pump Challan: अब पेट्रोल पंप पर भी चालान कट सकता है. अगर आप बिना पीयूसी के पेट्रोल पंप पर पहुंचे तो 10 हजार का चालान कटना तय है. दिल्ली सरकार ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. दिल्ली सरकार ने 100 पेट्रोल पंपों पर पीयूसी जांच के लिए कैमरा लगाने और सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए टेंडर भी दे दिया है. निजी कंपनी नवगति टेक को टेंडर आवंटित हुआ है.  

Advertisment

बता दें, कंपनी 15 दिनों के भीतर सेवाएं शुरू करेगा. फिलहाल पांच साल के लिए नवगति टेक को ठेका दिया गया है.

15 दिन में 25 पेट्रोल पंप पर की जाएगी व्यवस्था

परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि 15 दिन के अंदर कंपनी को कम से कम 25 पेट्रोल पंपो पर पीयूसी जांच के लिए सिस्टम तैयार करने के लिए कहा गया है. इसके कुछ दिन बाद 100 और पेट्रोल पंपों पर पीयूसी जांच का सिस्टम लगाया जाएगा. इसकी कीमत करीब छह करोड़ रुपये है. एक अधिकारी ने बताया कि योजना के अनुसार, अगर पेट्रोल पंप आने वाले वाहनों के पास वैध पीयूसी नहीं होगा तो उन्हें जांच के लिए कुछ घंटों का समय दिया जाएगा, इसके बाद भी अगर आपने पीयूसी नहीं बनवाया तो अपने आप 10 हजार रुपये कट जाएगा. पैसा कटने की जानकारी वाहन के मालिक को मोबाइल पर दी जाएगी.  

दिल्ली सरकार के इस विभाग की योजना

बता दें, यह योजना दिल्ली सरकार के दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की योजना है. शुरुआत में इस योजना को दिल्ली के 100 पेट्रोल पर लागू किया जाएगा और इसके बाद 400 पेट्रोल पंपों पर यह सिस्टम लागू किया जाएगा.

Petrol pump Delhi PUC certificate delhi petrol pump PUC
Advertisment
Advertisment