Advertisment

PM इंटर्नशिप स्कीम के लिए आवेदनों की आई बाढ़! एक दिन में डेढ़ लाख ने किया रजिस्ट्रेशन, हर महीने मिलेगी इतनी रकम

PM Internship Scheme: PM इंटर्नशिप योजना के लिए युवाओं का काफी जोश दिखाई दे रहा है. यही वजह है कि इस योजना के लिए सिर्फ 24 घंटों में डेढ़ लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM internship Scheme

PM इंटर्नशिप स्कीम के लिए जमकर हो रहे आवेदन (Social Media)

Advertisment

PM Internship Scheme: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप स्कीम का लाभ लेने के लिए युवाओं में होड़ मची हुई है. इसीलिए तो सिर्फ एक दिन में इस योजना के लिए डेढ़ लाख से अधिक आवेदन मिल चुके हैं. इस योजना के तहत देश की टॉप कंपनियों में युवाओं को इंटर्नशिप का मौका मिलेगा. इसके साथ ही उन्हें हर महीने पैसा भी दिया जाएगा. बता दें कि केंद्र ने कुछ दिन पहले ही इस योजना का ऐलान किया था, इसके साथ ही इसके लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया था. जिसके द्वारा युवा अपना आवेदन कर सकते हैं.

24 घंटे में मिला 1.55 लाख से ज्यादा आवेदन

जानकारी के मुताबिक, बीते 24 घंटों में इस स्कीम के लिए एक लाख 55 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस स्कीम के तहत युवाओं को देश की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. इस योजना के तहत अब तक मारुति सुजुकी इंडिया, आयशर मोटर लिमिटेड, जुबिलेंट फूडवर्क्स, लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मुथूट फाइनेंस जैसी 193 कंपनियां इंटर्नशिप का ऑफर दे चुकी है. इनमें प्राइवेट सेक्टर की टॉप कंपनियां भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले टीम इंडिया को मिली गुडन्यूज, सबसे बड़ा दुश्मन 6 महीने तक एक्शन से बाहर!

इन कंपनियों में मिलेगा युवाओं को मौका

बता दें कि इस योजना के तहत युवाओं को 24 सेक्टर में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. इनमें सबसे अधिक मौके तेल, गैस और ऊर्जा सेक्टर में मिलेंगे. वहीं ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनियों में भी युवाओं को इंटर्नशिप कराई जाएगी. इसके अलावा ऑपरेशन मैनेजमेंट, प्रोडक्शन और मेन्युफैक्चरिंग, रखरखाव, बिक्री और विपणन समेत 20 से ज्यादा क्षेत्रों में युवा उम्मीदवार इंटर्नशिप कर सकेंगे. बता दें कि पीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को देशभर के सभी राज्यों के 737 जिलों में इंटर्नशिप करने का मौका मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: UP By Election 2024: यूपी उपचुनाव को लेकर सीटों का बंटवार, 9 पर BJP और 1 पर RLD लड़ेगी चुनाव

ये युवा उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए 12वीं के बाद ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में पढ़ाई कर रहे युवा आवेदन कर सकते हैं. इस स्कीम के लिए उम्मीदवार की आयु  21 से 24 वर्ष की बीच ही होनी चाहिए. इससे अधिक आयु के लोग इस स्कीम के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा जिन उम्मीदवारों के परिवार की वार्षिक आमदनी 8 लाख से अधिक है या परिवार का कोई सदस्य स्थाई सरकारी नौकरी में है या फिर जिन उम्मीदवारों ने IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU जैसे बड़े संस्थानों से स्नातक किया है ऐसे युवा भी इस स्कीम के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Air India की फ्लाइट में बम की धमकी से मचा हड़कंप, मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहा था विमान

बजट में किया गया था ऐलान

बता दें कि इस योजना का ऐलान इसी साल के बजट में किया गया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल के बजट में ऐलान किया था कि इस योजना के तहत सरकार प्रतिभाशाली युवाओं की तलाश कर रही कंपनियों और मौकों की तलाश कर रहे युवाओं के बीच एक सेतु का काम करेगी.

nirmala-sitharaman budget-2024 Finance Minister Nirmala Sitharaman Aam Budget 2024 PM Internship Scheme PM Internship Scheme Application
Advertisment
Advertisment